Saturday, July 20, 2024

किराये वृद्धि वाले निर्णय को वापस लें एचआरटीसी : नागरिक सभा

  • किराये वृद्धि वाले निर्णय को वापस लें एचआरटीसी : नागरिक सभा

आपकी ख़बर, शिमला।

शिमला नागरिक सभा की टूटू इकाई का प्रतिनिधिमंडल एचआरटीसी टैक्सियों, टेम्पो ट्रेवलर के संचालन व बस किराए तथा लोकल बस सेवा शुरू करने आदि के संदर्भ में हिमाचल पथ परिवहन निगम महाप्रबंधक पंकज सिंघल व डिप्टी डिविजनल मैनेजर देवासेन नेगी से मिला और उन्हें ज्ञापन सौंपा।

अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि मांगपत्र के संदर्भ में आगामी सोमवार तक ठोस निर्णय लिया जाएगा व नागरिक सभा की जायज मांगों को भी पूर्ण किया जाएगा। नागरिक सभा ने चेताया है कि यदि समस्याओं का समाधान न हुआ तो आंदोलन तेज होगा। प्रतिनिधिमंडल में विजेंद्र मेहरा, बालक राम, रंजीव कुठियाला, राम प्रकाश, राकेश कुमार, दर्शन लाल,कपिल नेगी, प्रताप चंद, नरेश कुमार, सुरेश कुमार, विमल कुमार व शब्बू आलम आदि शामिल रहे।

नागरिक सभा सह संयोजक विजेंद्र मेहरा, टूटू इकाई अध्यक्ष राहुल चौहान, सचिव हेमराज चौधरी, उपाध्यक्ष टेक चंद व सह सचिव विक्रमजीत सिंह प्रिंस ने कहा है कि शिवनगर टूटू से मालरोड सीटीओ तक की एकमात्र टैक्सी सेवा का रूट बदलकर शिवनगर से ओल्ड बस स्टैंड शिमला किया जा रहा है। यह कदम उचित नहीं है और इससे माल रोड सीटीओ जाने वाले सीनियर सिटिजन, महिलाओं, बच्चों सहित आम जनता को नुकसान होगा।

इसके मद्देनजर इस कदम पर तुरन्त रोक लगाई जाए व टैक्सी का संचालन यथावत किया जाए। टूटू शिमला नगर निगम के परिधि में आने वाला सबसे बड़ा उपनगर है। जनसंख्या के दृष्टिकोण से टूटू व मज्याठ वार्डों के लिए एकमात्र टैक्सी सेवा के अलावा एक अन्य अतिरिक्त एचआरटीसी टैक्सी सेवा शुरू की जाए। टूटू को छोड़कर शिमला शहर के अन्य बड़े कस्बों के लिए दो या दो से ज़्यादा टैक्सियां लगाई गई हैं तो फिर टूटू से ही यह भेदभाव क्यों किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगर निगम शिमला का सबसे बड़ा उपनगर होने के बावजूद भी टूटू क्षेत्र एचआरटीसी लोकल बस सेवा से पूरी तरह वंचित है। यहां के लिए एक भी लोकल बस नहीं चल रही है जबकि शिमला शहर के लगभग हर क्षेत्र के लिए लोकल बसों का प्रबंध है। 6 अक्तूबर 2022 को भी इन मांगों को प्रबंध निदेशक के समक्ष रखा गया था परन्तु दो महीने बीतने के बावजूद भी इन मांगों पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है।

उन्होंने मांग की है कि तुरन्त प्रभाव से हर एक घण्टे में एक एचआरटीसी बस सेवा शिवनगर व दूसरी बस सेवा जतोग से टूटू होते हुए ओल्ड बस स्टैंड शिमला व बाईपास शुरू की जाए।

यह बस सेवा बच्चों की स्कूल टाइमिंग के मध्यनज़र सुबह सवा सात बजे से शुरू होकर रात दस बजे तक हो। उन्होंने कहा है कि पूरे शिमला शहर में एचआरटीसी टेम्पो ट्रेवलर व टैक्सियों के किराए में की गई भारी वृद्धि अनुचित है। यह किराया वृद्धि 60 प्रतिशत से भी ज़्यादा है।

सीटीओ से विजयनगर व शिवनगर तक इस सेवा का किराया 30 से बढ़ाकर 50 कर दिया गया है तथा टूटू से 40 रुपये किराया वसूला जा रहा है जोकि किसी भी रूप में मान्य नहीं है। इसी तरह शिमला शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में इस सेवा में भारी किराया वृद्धि की गई है। इस किराया वृद्धि से जहां एक ओर यात्रियों पर भारी आर्थिक बोझ पड़ेगा वहीं दूसरी ओर किराया वृद्धि से इस सेवा का संचालन बुरी तरह प्रभावित होगा क्योंकि भारी किराया वृद्धि से आम जनता इन टेम्पो ट्रेवलर व टैक्सियों में सवारी नहीं करेगी।

कम सवारियों के कारण अंततः यह सरकारी सेवा बन्द करनी पड़ेगी जिस से बुजुर्गों, महिलाओं व बच्चों सहित आम जनता को भारी नुकसान होगा। किराए में 60 प्रतिशत से ज़्यादा वृद्धि होने पर सवारियों की संख्या गिरना शुरू हो चुकी है क्योंकि शिमला शहर की कामकाजी जनता के पास इतने आर्थिक साधन नहीं हैं। इसलिए एचआरटीसी प्रबंधन को यह किराया वृद्धि तुरन्त वापस लेनी चाहिए।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts