Saturday, April 20, 2024

पांगणा में हर्षोल्लास से मनाया गया जन्माष्टमी पर्व

  • पांगणा में हर्षोल्लास से मनाया गया जन्माष्टमी पर्व

 

आपकी खबर, पांगणा। 6 सितंबर, 2023

 

सुकेत अधिष्ठात्री राज-राजेश्वरी महामाया पांगणा के भूतल कक्ष में पड़े श्रृंगारित श्री कृष्ण जी के गौरवशाली “डोल”/झूले और पुराने बाजार मे स्थित हरि हर मंदिर में “डोल”/झूला मे स्थापित श्री कृष्ण के लड्डु गोपाल रुप और श्री राधा कृष्ण के विग्रहों की पूजा-अर्चना दर्शन करके सभी श्रद्धालु धन्य अनुभव कर श्रद्धानवत हुए।

दिनभर मंदिरो में चले भजन कीर्तन के माध्यम से श्री कृष्ण के प्रेम में तन्मय हुए श्रद्धालुओं ने निहायत तराशी हुई आवाज के साथ जब एक से बढ़कर गीत गाए तो वातावरण रसमय हो उठा। सांयकाल से पूर्व श्रद्धालुओ की भीड़ इतनी बढ़ने लगी। सिंहासनी डोल पर आसीन श्री कृष्ण के झूले को सभी झूलाकर इस क्षण को भगवान का आशीर्वाद मान रहे थे। पांगणा क्षेत्र के अनेक घरों मे छोटे बच्चो का श्रृंगार कर गोपाल जी का स्वरूप बनाया गया ।

बाल रुप गोपाल की उपस्थिति से इन घरों और आस-पड़ोस में भी रौनक बढ़ गई। मंदिरो में श्री कृष्ण के साथ-साथ श्रृंगारित बाल कृष्ण सबका ध्यान आकृष्ट करते रहे।जन्माष्टमी के दिन क्षेत्र में श्रद्धालुओं ने उपवास रखा। पूजा अर्चना के बाद फलाहार के रूप में साबूदाना, दलीटी, नमकीन आलू, खट्टे आलू, चील्हडे, सूखे मेवे से बना मीठा खवाणी सुकेती व्रत धारियों ने ग्रहण किया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts