Sunday, April 14, 2024

शिमला ग्रामीण में हरशिंघ महाराज के दरबार पहुंचा संकल्प यात्रा का मोदी रथ

  • शिमला ग्रामीण में हरशिंघ महाराज के दरबार पहुंचा संकल्प यात्रा का मोदी रथ
  • बसंतपुर खंड के चनावग और नेहरा में लोगों ने जानी केंद्रीय योजनाएं

आपकी खबर, शिमला। 3 दिसंबर

विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे शिमला ग्रामीण मंडल में चल रही है। यात्रा का मकसद लोगों के बीच जाकर केंद्र की योजनाओं को जन जन तक लाना है। इसी कड़ी में शिमला ग्रामीण मंडल में ग्राम पंचायत चनावग व ग्राम पंचायत नेहरा खंड बसंतपुर पहुंची। यहां पर हरशिंघ महाराज के दरबार में लोगों ने यात्रा में जुड़ कर सहयोग किया।

हिमाचल प्रदेश में “विकसित भारत संकल्प यात्रा” को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। शिमला जिला के 13 ब्लॉकों में से 10 ब्लॉकों में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत आज लोगों को अलग-अलग पंचायतों में केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी ‘मेरी जुबानी मेरी कहानी’ भी बयां कर रहे हैं। इस दौरान लोगों को ड्रोन का डेमो भी दिया गया और बताया गया कि कैसे ड्रोन के माध्यम से किसान कृषि बागवानी में इसका प्रयोग करके लाभ उठा सकते हैं।

ग्राम पंचायत चनावग में कार्यक्रम की अध्यक्षता कृष्णा शर्मा ने की। इसमें करीब 120 लोगों ने भाग लिया व स्वास्थ्य मेले का भी आयोजन किया गया।


इनमें रवि मेहता, यशपाल ठाकुर, कमलेश शर्मा, पारुल शर्मा, रोशनलाल, बीआर वर्मा, एनएस वर्मा, जगदीश शर्मा, खेमराज, जितेंद्र भारद्वाज, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सावित्री, मीनाक्षी, मीरादेवी, रीता देवी, संतोषी, ठाकुर दास, हेतराम सहित डॉ. मोनिका धीमान, हैल्थ वर्कर कुमारी नेहा, आशा वर्कर गोदावरी ने आभा कार्ड भी बनाए। स्थानीय प्रधान सुनीता शर्मा सहित निशा शर्मा, तारा शर्मा, रीना, मोनिका, सरोज, सुनीता आदि मौजूद रहे।

लोगों ने वाहन में लगी स्क्रीन के माध्यम से केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। साथ ही उन्हें लेखन सामग्री भी प्रदान की गई, जिसमें अनेक योजनाओं के बारे में उल्लेख किया गया है।

इसके इलावा उन्हें अलग से केंद्र सरकार की योजनाओ बारे बताया गया व संकल्प शपथ भी दिलाई गई। साथ ही लाभार्थियों ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मातृ वंदन योजना आदि केन्द्रीय योजनाओं से बहुत लाभ मिल रहा है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts