Friday, April 19, 2024

शिमला में जल्द बनाया जाएगा हिमाचल हाट : अनिरुद्ध सिंह

  • शिमला में जल्द बनाया जाएगा हिमाचल हाट : अनिरुद्ध सिंह
  • ग्रामीण विकास मंत्री ने किया हिम ईरा फूड कार्निवल का उद्घाटन

आपकी खबर, शिमला। 2 दिसंबर

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि शिमला में जल्द ही हिमाचल हाट बनाया जाएगा जिसके लिए ग्रामीण विकास विभाग व हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने नगर निगम शिमला से स्वीकृति ले ली है। उन्होंने कहा कि हिमाचल हाट बनने से शिमला में पर्यटकों और स्थानीय लोगों को प्रदेश के हर जिला का पारम्परिक भोजन हर समय उपलब्ध रहेगा और वह कभी भी इसका आनंद ले पाएंगे।

यह जानकारी अनिरुद्ध सिंह ने आज यहाँ पदम् देव काम्प्लेक्स, रिज मैदान में हिम ईरा फूड कार्निवल का उद्घाटन करने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि इस कार्निवाल में प्रदेश के सभी 12 जिलों का पारम्परिक खान-पान उपलब्ध रहेगा। कार्निवाल में लगभग 30 स्टाल स्थापित किये गए हैं जिनमें पारम्परिक व्यंजन, मिल्लेट्स से तैयार व्यंजन, पारंपरिक कपडे और जैविक उत्पाद इत्यादि उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त, हर प्रकार की धाम यहाँ लोगों को चखने को मिलेगी।

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह को हर जिला मुख्यालय पर जगह उपलब्ध करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं ताकि वह अपने उत्पादों की वहां बिक्री कर आत्मनिर्भर बन सकें। महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की दिशा में यह कार्य किया जा रहा है।

 

ऑनलाइन बिक्री के लिए तैयार किया जा रहा प्लेटफार्म और मोबाइल ऐप

ग्रामीण विकास मंत्री ने बताया कि स्वयं सहायता समूह हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अपना सामन बनाते है और उसकी मार्केटिंग पूरे भारत में होती है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की बिक्री ऑनलाइन भी की जा रही है और इसे बढ़ावा देने के लिए जल्द ही ग्रामीण विकास विभाग की मदद से एक ऑनलाइन प्लेटफार्म और मोबाइल ऐप तैयार करवाया जायेगा। इसके अतिरिक्त, हिमाचली धाम और अन्य पारम्परिक व्यंजनों के पेटेंट के सम्बन्ध में भी गंभीरता से विचार किया जायेगा।

 

हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत लगभग 44,000 से ज्यादा स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है जिसमें 3,50,000 से ज्यादा ग्रामीण महिला सदस्य पंजीकृत है। पिछले वर्ष भी आजीविका के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से हिम ईरा फूड कार्निवल का आयोजन किया गया था। इसी कड़ी में इस वर्ष भी हिम ईरा फ़ूड कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत हिमाचल प्रदेश के सभी 12 जिलों के हिमाचली पारम्परिक व्यंजनों को बढ़ावा देने और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। यह फूड कार्निवल 18 दिसंबर 2023 तक रोज प्रातः 11:30 बजे से सांय 8:30 बजे तक जारी रहेगा।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अनिरुद्ध शर्मा सहित मिशन से अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts