Saturday, April 20, 2024

नए साल का जश्न मनाने शिमला पहुंचे सैलानी पर पुलिस ने खाली करवाया रिज, मालरोड

 

आपकी खबर, शिमला।

नए वर्ष 2022 के आगाज को यादगार बनाने के लिए पहाड़ों की रानी शिमला में हजारों सैलानी पहुंचे हैं। साल का आखिरी दिन शुक्रवार की शाम ढल रही थी, सैलानियों और स्थानीय लोगों की भीड़ इस शाम को मजेदार बनाने के लिए रिज और मॉल रोड में जुट रही थी। जश्न का माहौल बनता नजर आ ही रहा था कि शिमला पुलिस एकाएक रिज पर पहुंच गई। ऐसे में पुलिस ने लोगों की एकत्र हुई भीड़ को रिज से खाली करवाना शुरू कर दिया। वहीं मॉल रोड पर भी ऐसा ही नजारा देखा गया। लोगों का जश्न मनाने का प्लान धराशाही हो गया। काफी लोगों में शिमला पुलिस के इस कदम से नाराजी रही।
शिमला पुलिस की मानें तो यह कदम कोरोना की संभावित तीसरी लहर एवं कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दृष्टिगत उठाया गया। शाम सात बजे तक रिज मैदान पर्यटकों से पूरी तरह भर गया था। प्रशासन ने सात बजे हजारों पर्यटकों को रिज मैदान खाली करने के लिए कहा ताकि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे से बचा जा सके। पुलिस जवानों ने रिज को खाली करने के लिए वाहन से एनाउसमेंट की। हालांकि सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मी भी तैनात किए गए थे लेकिन भीड़ इतनी थी कि नियमों की धज्जियां उड़ी।

नए साल का स्वागत करने के लिए शुक्रवार को सुबह से ही सैलानी शिमला पुहंचे। मालरोड, रिज मैदान से लेकर शहर के आसपास के सभी पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की काफी भीड़ रही। हर सड़क सैलानियों के वाहनों से भरी थी। रिज से लेकर अन्य पर्यटन स्थलों पर पांव रखने लायक जगह नहीं बची थी। इस कारण सड़कों पर यातायात जाम रहा। सड़क पर घंटों तक वाहन रेंगते रहे। पर्यटकों होटलों व गेस्ट हाउसों में देर रात तक कमरे तलाशते रहे।
जानकारी के मुताबिक शिमला में शुक्रवार को 25 हजार के करीब लोग आ गए थे। ओमिक्रोन के खतरे की आशंका को कम करने के लिए रिज व अन्य स्थानों को खाली करवाया गया। शिमला पुलिस के जवान पर्यटकों को रास्ता बताने से लेकर पार्किंग के लिए स्थल बताने में जुटे थे। आम शहरी अपने वाहनों के बजाय बसों या पैदल ही अपने गंतव्य तक पहुंच रहे थे। लक्कड़ बाजार, कुफरी, संजौली, ढली से लेकर हर स्थान पर सड़क पर वाहनों की लंबी कतारें लगी थीं। बहरहाल, पर्यटकों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए शिमला प्रशासन ने पूरे शहर को सात सेक्टर में बांट रखा था। हर सेक्टर में एक प्रशासनिक अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई थी जो पूरी कानून व्यवस्था से लेकर यातायात और पार्किंग की व्यवस्था को देख रहे थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts