स्वास्थ्य

मुख्यमंत्री के प्रमुख सलाहकार ने अंगदान करने की ली शपथ

  • मुख्यमंत्री के प्रमुख सलाहकार ने अंगदान करने की ली शपथ
  • रिज पर अंगदान जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित

 

आपकी खबर, शिमला। 26 जुलाई

शिमला के रिज मैदान पर शुक्रवार को इनर व्हील क्लब शिमला की ओर से रक्तदान व अंगदान जागरूकता शिविर लगाया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मुख्यमंत्री के प्रमुख सलाहकार गोकुल बुटेल ने अंगदान का शपथ पत्र भरकर लोगों को अंगदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बनने के बाद अंगदान करके कई लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकती है। इसलिए काम के लिए सभी लोगों को आगे आना चाहिए। इस दौरान सोटो की टीम ने स्थानीय लोगों व पर्यटकों को अंगदान के बारे में जानकारी दी। सोटो की आईईसी/ मीडिया कंसल्टेंट रामेश्वरी व प्रोग्राम असिस्टेंट ने बताया कि

अंगदान एक महान कार्य है, जो हमें मृत्यु के बाद कई जिंदगियां बचाने का अवसर देता है। अंग शरीर का एक हिस्सा होते हैं जो शरीर में एक विशेष कार्य करते हैं, जैसे हृदय, फेफड़े, गुर्दे, यकृत, अग्नाशय एवं आंत इत्यादि। वे रोगी जो अंग खराब हो जाने के कारण अंग विफलता के अंतिम चरण में है, अंगदान उनके लिए उम्मीद की एक किरण है। दान किए गए अंगों को चिकित्सा प्रयोजनों के लिए, उन रोगियों में प्रत्यारोपित किया जाता है। अंगदान करने के बाद उत्तर के अंगों को सावधानी के साथ ऑपरेशन थिएटर में निकाला जाता है, जिससे शरीर में कोई विकृति ना आए।

एक व्यक्ति जिसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष हो वह स्वैच्छिक रूप से अपने करीबी रिश्तेदारों को देश के कानून और नियमों के दायरे में रहकर अंगदान कर सकता है और अंगदान करने की शपथ ले सकता है। अंगदान से संबंधित सही जानकारी वह भ्रम होने की वजह से अधिकतर लोग अंगदान करने से पीछे हट जाते हैं । इसीलिए अगर लोगों में पहले से अंगदान को लेकर पर्याप्त जानकारी होगी तभी ऐसे मौके जरूरतमंदों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।

सोटो हिमाचल की ऑफिशल वेबसाइट www.sotto himachal.in के तहत अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे बैठे अंगदान करने के लिए शपथ पत्र भर सकता है। वेबसाइट पर कर कोड स्कैन कर रजिस्ट्रेशन की औपचारिकता पूरी करते हुए व्यक्ति अंगदान की इच्छा जाहिर कर सकता है। यह प्रक्रिया आधार लिंक होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button