किन्नौर

अनामिका कुमार के निर्देशन में -“एक पेड़ माँ के नाम” योजना को साकार करती एनजेचपीएस की महिलाएं

सफ़ाई अभियान में भी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की

अनामिका कुमार के निर्देशन में -“एक पेड़ माँ के नाम” योजना को साकार करती एनजेचपीएस की महिलाएं 

आपकी खबर, झाकड़ी। 17 अगस्त

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई पहल की घोषणा की है, जिसका नाम “एक पेड़ माँ के नाम” है। इस योजना के तहत, सरकार प्रत्येक नागरिक को अपनी माँ के सम्मान में एक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना और देश में हरियाली को बढ़ाना है।

इस योजना के तहत, निगमित कार्यालय से प्राप्त पत्र की अनुपालना में पर्यावरण एवं पुनर्वास विभाग के सौजन्य से एनजेएचपीएस की महिलाओं ने शनिवार को ऑफिसर्स लेडीज क्लब की अध्यक्षा अनामिका कुमार की अध्यक्षता में आवासीय परिसर में 80 पेड़ लगायें गए।

इस दौरान कार्यकारी निदेशक/परियोजना प्रमुख मनोज कुमार ने भी पोधारोपण कर महिलाओं को प्रोत्साहित किया और कहा कि इन पौधाओं की लगाना मात्र ही नहीं बल्कि इनकी देखभाल भी करनी है। उन्होंने महिलाओं को सफ़ाई अभियान में भी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की ।

इस अभियान का उद्देश्य न केवल पर्यावरण को सुरक्षित करना है, बल्कि मातृत्व का सम्मान करना भी है।सरकार इस योजना के माध्यम से आम जनता को अपने पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार बनने और अपनी माँ के नाम पर एक हरियाली भरा उपहार देने का अवसर प्रदान कर रही है।

यह योजना विशेष रूप से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए लागू की गई है, और सरकार ने इसे सफल बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान चलाने की योजना भी बनाई है।

एसजेवीएन इस पहल को अपनी सम्पूर्ण परियोजनाओं में लागू कर इस उद्देश्य में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहा है। इस अवसर पर पर्यावरण एवं पुनर्वास विभाग के विभागाध्यक्ष बृज राज उपाध्याय, डॉ नेहा चौहान मनकोटिया, उप मुख्य चिकित्साधिकारी, विभागाध्यक्ष मानव संसाधन ईशा नेगी भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button