किन्नौर

किन्नौर में व्यापारियों ने जाना कैसे कराएं अपना आयकर

आबकारी विभाग द्वारा करदाताओं के लिए कार्यशाला आयोजित

आपकी खबर, रिकांगपिओ 21 अगस्त

राज्य कर एवं आबकारी विभाग जिला किन्नौर ने बुधवार को उपायुक्त कार्यालय सभागार में ”करदाता संवाद अभियान“ के अंतर्गत करदाताओं और ग्राहकों को जागरूक करने के दृष्टिगत कार्यशाला का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता सहायक आयुक्त कर एवं आबकारी विभाग तुलसी राम राणा ने की।

उन्होंने बताया कि 15 अगस्त से जिले में करदाता संवाद अभियान चलाया गया है। इसका उद्देश्य करदाताओं की कर से संबंधित शिकायतों का निवारण करना तथा जागरूक करना है। उन्होंने बताया जिला स्तर पर शिकायतों का निराकरण किया जाएगा और अन्य शिकायतों को उच्च अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

राणा ने बताया कि जिन व्यापारियों का वार्षिक कारोबार 20 लाख रुपये से 40 लाख रुपये तक है, उन्हें जीएसटी नम्बर लेना अनिर्वाय है व अंतरराज्यीय व्यापार करने वाले कारोबारियों को भी जीएसटी के अंतर्गत पंजीकरण अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त पंजीकृत थोक व्यापारी को आयकर रिटर्न भरना अनिवार्य है करदाता एस0एम0एस0 के माध्यम से 14409 पर शून्य रिटर्न की रिपोर्ट भे सकते है।

इस अवसर पर उपस्थित व्यापार के सदस्यों ने अपनी समस्याओं के संदर्भ में विस्तृत चर्चा की तथा अपनी शंकाओं से आबकारी अधिकारियों को अवगत करवाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button