शिक्षा

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शोघी में कौशल दीक्षांत समारोह आयोजित

हिमाचल विश्वविद्यालय के सेवानिवृत कुलपति प्रो. सुनील गुप्ता ने की शिरकत

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शोघी में कौशल दीक्षांत समारोह आयोजित

हिमाचल विश्वविद्यालय के सेवानिवृत कुलपति प्रो. सुनील गुप्ता ने की शिरकत

आपकी खबर, शिमला। 26 अक्तूबर

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शोघी में शनिवार को कौशल दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। समारोह में मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति (सेवानिवृत) प्रो. सुनील गुप्ता ने शिरकत की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के संचालक रवि मेहता ने की। मुख्य वक्ता के रूप में स्वदेशी जागरण मंच व स्वावलंबन भारत अभियान के हिमाचल के प्रांत पूर्णकालिक जसवंत सिंह रहे।

इस कार्यक्रम में आईटीआई के अव्वल आए छात्र-छात्राओं को तथा इसके साथ ही आईटीआई में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत चलाए जा रहे स्किल इंडिया के निशुल्क अंशकालिक कोर्स के छात्रों को भी स्मृति चिन्ह और प्रमाणपत्र दिए गए।

रवि मेहता ने जानकारी दी कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शोघी लगातार चौदह वर्षों से लगभग 600 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित कर चुका है। इनमें से लगभग 500 से ज्यादा छात्र विभिन्न नामी कंपनियों में तथा कुछ सरकारी नौकरियों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं और लगभग 17 ऐसे प्राध्यापक जो संस्थान में प्रशिक्षण दे चुके है वह इसी संस्थान से सरकारी विभागों में चयनित हुए हैं।

मुख्य अतिथि ने सभी छात्रों को व्यावहारिक कौशल हासिल करने की प्रेरणा दी। साथ ही मुख्य वक्ता ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को लोकल फोर वोकल के लिए काम करना चाहिए। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से संस्थान के शिक्षक राखी भारद्वाज, दिवेश शर्मा, अभय कुमार, देविका, शिवानी, ऊषा आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मंच संचालन की भूमिका संस्थान के प्रोग्राम कॉर्डिनेटर योगराज ठाकुर ने निभाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button