मंडी

दृढ़ सकंल्प और जागरूकता से ही नशे जैसी बुराई से पाया जा सकता है छुटकारा

दृढ़ सकंल्प और जागरूकता से ही नशे जैसी बुराई से पाया जा सकता है छुटकारा

  • दृढ़ सकंल्प और जागरूकता से ही नशे जैसी बुराई से पाया जा सकता है छुटकारा
  • स्वस्थ मंडी, नशा मुक्त मंडी अभियान के अन्तर्गत सेरी बंगलो स्कूल के विद्यार्थियों को किया जागरूक

 

आपकी खबर, करसोग। 7 अक्तूबर

 

करसोग के राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सेरी बंगलो में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस शिविर के दौरान स्वयं सेवियों को नशे के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है। राज्य सरकार के नशा मुक्त अभियान के अन्तर्गत मंडी जिला में भी स्वस्थ मंडी, नशा मुक्त मंडी अभियान शुरू किया गया है, जिसमें मंडी जिला प्रशासन अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

इसी कड़ी में सेरी बंगलो स्कूल के स्वयं सेवियों को बौद्विक सत्र के दौरान सहायक लोक संपर्क अधिकारी करसोग संजय सैनी ने स्त्रोत व्यक्ति रूप में उपस्थित होकर स्वयं सेवियों को नशे के प्रति जागरूक किया और उन्हें नशा नहीं करने की शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मंडी जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए जिला में स्वस्थ मंडी, नशा मुक्त मंडी अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य युवा वर्ग को नशे के प्रति जागरूक कर, उन्हें इसकी चपेट में आने से बचाना है ताकि संपूर्ण जिला को स्वस्थ और नशा मुक्त बनाया जा सके और इसमें सभी की सामूहिक भागीदारी आवश्यक है।

उन्होंने कहा, यह अभियान समाज को नई दिशा देने वाला है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि युवा वर्ग जो देश व प्रदेश का भविष्य है उसे नशे के प्रति जागरूक कर उसका भविष्य सवारा जाए ताकि उनका आने वाला कल बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि दृढ़ सकंल्प, आत्मबल और जागरूकता से ही इस बुराई से पार पाया जा सकता है।

उन्होंने स्वयं सेवियों को शपथ दिलाई कि हम प्रण लेते है की हम कभी नशा नहीं करेंगे। हम अपने घर परिवार में बड़े बुजुर्गो (सदस्यों) आसपास के लोगों, विशेष कर युवा वर्ग को नशे का सेवन नहीं करने और इस बुराई से हमेशा दूर रहने के लिए जागरूक करेंगे। प्रदेश के जिम्मेदार नागरिक के रूप में घर-घर में नशा नहीं करने और स्वस्थ जीवन जीने की अलख जला कर, स्वस्थ मंडी, नशा मुक्त मंडी अभियान को सफल बना कर, इस बुराई के प्रति अपने कत्र्तव्य का निर्वहन करेंगे।

इसके अतिरिक्त, सत्र के दूसरे दिन स्वयं सेवियों को समाज में मिडिया की भूमिका विशेष कर प्रिंट मिडिया, इलेक्ट्रोनिक मिडिया व सोशल मिडिया की जानकारी प्रदान की गई।

इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भंथल के प्रधानाचार्य महेंद्र ठाकुर ने भी नशे के विषय पर अपने विचार रखते हुए स्वयं सेवियों को इस बुराई के प्रति जागरूक किया। शिविर के दौरान आयोजित सांस्कृतिक संध्या में महेंद्र शर्मा प्रवक्ता हिंदी मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने स्वयंसेवयिों को नैतिक मूल्यों विषय पर जागरूक किया। कैप्टन ओम प्रकाश ने स्वयं सेवियों को ड्रिल का प्रशिक्षण प्रदान किया।

इस अवसर पर स्कूल प्रधानाचार्य यादेश गुप्ता, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी संजीव कुमार, एनएसएस की मास्टर ट्रेनर शकुंतला सैनी, सहित अन्य प्राध्यापक भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button