Thursday, April 25, 2024

लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करें अधिकारी : उपायुक्त किन्नौर

 

आपकी खबर, किन्नौर।

उपायुक्त एवं परियोजना सलाहकार समिति किन्नौर के अध्यक्ष आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां रिकांग पिओ स्थित एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना के सभागार कक्ष में जनजातीय उपयोजना के तहत वर्ष 2021-22 में 30 सितम्बर, 2021 को समाप्त तिमाही के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा जनजातीय क्षेत्र विकास योजना के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में वर्ष 2022-23 के प्रस्तावित जन-जातीय उपयोजना के वार्षिक योजना प्रारूप को भी स्वीकृति दी गई।

परियोजना सलाहकार समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि जनजातीय क्षेत्र विकास योजना के तहत स्वीकृत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करें ताकि जिले के लोग इससे लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि प्रथम तिमाही में कुल बजट का 60 प्रतिशत व्यय किए जाने का लक्ष्य रखा गया था जिसे अधिकतर विभागों ने पूरा कर लिया है। उन्होंने ऐसे विभागों जिन्होंने अभी लक्ष्य पूर्ण नहीं किया को निर्धारित लक्ष्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने विभागाध्यक्षों को कहा कि वे जनजातीय क्षेत्र विकास परियोजना के तहत स्वीकृत कार्यों को गंभीरता से लें तथा लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि परियोजना सलाहकार समिति का गठन लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने व जनजातीय क्षेत्रों के लोगों की विकासात्मक जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से किया गया है और सभी अधिकारियों को प्रयास करने चाहिए कि वे निर्धारित बजट का सही प्रकार प्रयोग कर लोगों को अधिक से अधिक लाभ पहुँचाए।

बैठक में वर्ष 2022-23 के वार्षिक जनजातीय विकास योजना के प्रस्तावित बजट प्रारूप को भी स्वीकृति दी गई जो वर्ष 2022-23 के लिए 140 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है। बैठक में वर्ष 2021-22 के दौरान स्वीकृत नाभिक बजट 60 लाख रुपये का भी अनुमोदन किया गया तथा विकास में जनसहयोग के तहत 80 लाख रुपये की स्वीकृति भी प्रदान की गई।

बैठक में जनजातीय क्षेत्र के लिए स्वीकृत बजट में से 68 प्रतिशत तक बजट को ईयरमारक्ड करने पर चिंता व्यक्त की गई तथा गैर सरकारी सदस्यों ने सर्व सहमति से निर्णय लिया कि जनजातीय क्षेत्र की भोगौलिक परिस्थितियों व क्षेत्र की जरूरतों को देखते हुए बजट को ईयरमारक्ड न किया जाए ताकि क्षेत्र की जरूरतों के अनुसार राशि को विकासात्मक कार्यों पर व्यय किया जा सके।

बैठक की कार्यवाही का संचालन परियोजना अधिकारी एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना बिमला देवी ने किया।

बैठक में परियोजना सलाहकार समिति के गैर सरकारी सदस्य कानम की पंचायत समिति सदस्य सरोजनी कुमारी, पांगी के पंचायत समिति सदस्य किशोर कुमार, तराण्डा के पंचायत समिति सदस्य पवन कुमार, मूरंग के प्रधान अनूप कुमार, छोटा कंबा की प्रधान स्नेह लता व गैर सरकारी सदस्य गीता ज्ञानी, सुनिता नेगी, संजीव नेगी, संतोष राज नेगी, विशेष आमंत्रित सदस्य शांता कुमार व हरबंस नेगी के अलावा वनमण्डलाधिकारी रजनोल्ड राॅयस्टन, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी पूह अश्वनी कुमार, उपमण्डलाधिकारी निचार मनमोहन सिंह, उपमण्डलाधिकारी कल्पा स्वाति डोगरा व विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts