धर्म

शिमला में जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामीश्री अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के सान्निध्य में होगी गौ ध्वज स्थापना

प्रबंधन हेतु श्री शंकराचार्य स्वागत कमेटी हिप्र गठित

शिमला में जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामीश्री अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के सान्निध्य में होगी गौ ध्वज स्थापना

प्रबंधन हेतु श्री शंकराचार्य स्वागत कमेटी हिप्र गठित

आपकी ख़बर, शिमला। 30 सितंबर

जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामीश्री अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती 1008 (ज्योतिषपीठाधीश्वर, ज्योतिषपीठ बद्रीनाथ) के पावन सान्निध्य में गौ ध्वज स्थापना (गौ ध्वज का आरोहण) की एक भव्य शोभा यात्रा का आयोजन आगामी 24 अक्टूबर 2024 को शिमला में किया जाएगा।

इसके प्रबंधन हेतु श्री शंकराचार्य स्वागत कमेटी हिप्र का गठन किया गया है। इसमें सुनील ठाकुर को राज्य समन्वयक, अक्षय भारद्वाज को राज्य अध्यक्ष, नरेंद्र ठाकुर को सचिव, आरती गुप्ता को मुख्य सलाहकार (पीआर), नरेंद्र भारद्वाज को समन्वयक (कार्यक्रम), अद्वितीय डंडोरा शर्मा को सदस्य (सोशल मिडिया), भारत भूषण काल्टा को कोषाध्यक्ष, राहुल नेगी सदस्य (कोर कमेटी), विजयेंद्र दत्त गौड को मिडिया कोर्डिनेटर और प्रणव भंडारी को समन्वयक (राजनैतिक) नियुक्त किया गया है।

यह जानकारी देते हुए शंकराचार्य स्वागत कमेटी हिप्र के नवनियुक्त राज्य अध्यक्ष अक्षय भारद्वाज ने बताया कि धर्म आदेश के अनुसार इस राष्ट्रव्यापी यात्रा के आयोजन से भारतीय समाज में गौ माता के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व को उजागर करना है।

यह ऐतिहासिक शोभा यात्रा 22 सितंबर 2024 को अयोध्या से प्रारंभ हुई थी और इसका उद्देश्य पूरे देश में गौ हत्या पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना और गौ माता को राष्ट्र माता घोषित करने की माँग को उठाना है। इस अभियान को चारों शंकराचार्यों का समर्थन प्राप्त है, जिससे यह आयोजन धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण बन गया है।

उन्होंने कहा कि श्री शंकराचार्य स्वागत समिति हिमाचल प्रदेश सभी सनातनियों से आग्रह करती है कि वे इस महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम मे उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि शोभा यात्रा हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों से होते हुए शिमला पहुँचेगी, जहाँ इसका भव्य आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ध्वजारोहण स्थल जाखू मंदिर निर्धारित किया गया है। और श्री शंकराचार्य स्वागत कमेटी हिप्र के अंतर्गत कार्यक्रम विस्तार हेतु क्रमवार प्रबंधन एवं विवेचना की जा रही है। जिसका प्रारुप समयानुसार सांझा किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button