शिक्षा

राज्य में एनटीटी अध्यापकों के भरे जा रहे है 6200 पद, भर्ती प्रक्रिया शुरू : रोहित ठाकुर

शिक्षा मंत्री ने किया हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यूथ फेस्टिवल ग्रुप-2 संगीत समारोह का शुभांरभ

राज्य में एनटीटी अध्यापकों के भरे जा रहे है 6200 पद, भर्ती प्रक्रिया शुरू : रोहित ठाकुर

 

शिक्षा मंत्री ने किया हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यूथ फेस्टिवल ग्रुप-2 संगीत समारोह का शुभांरभ 

करसोग महाविद्यालय में 3.06 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाले प्रशासनिक भवन की भी रखी आधारशिला

 

आपकी खबर, करसोग। 23 अक्तूबर

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यूथ फेस्टिवल ग्रुप-2 संगीत समारोह राजकीय महाविद्यालय करसोग में शुरू हुआ। समारोह का विधिवत शुभांरभ प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने किया। इस अवसर पर उन्होंने करसोग काॅलेज में लगभग 3.06 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से निर्मित होने वाले काॅलेेज के प्रशासनिक भवन की आधारशिला भी रखी।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा व्यक्ति के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि शिक्षा के प्राचीन गौरव को पुनः हासिल किया जाए, जिसके लिए शिक्षा के क्षेत्र में अनेक सुधारात्मक कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा संस्कृतिक भी शिक्षा का ही एक हिस्सा है जिसके अन्तर्गत ही इस तरह के आयोजन शिक्षण संस्थानों में आयोजित किए जाते है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व सरकार के समय में शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई थी। जिसे पटरी पर लाने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार से विरासत में मिले 75 हजार करोड़ के कर्ज के बावजूद भी शिक्षा विभाग में हजारों पद भरे जा रहे है ताकि युवाओं को बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में दूर-दराज के क्षेत्रों के काॅलेजों में प्राध्यापकों के 484 पदों को गत वर्ष भरा गया है जबकि करसोग काॅलेज में भी विभिन्न विषयों के 13 पदों को गत एक वर्ष में भरा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 131 काॅलेजों में से 91 काॅलेजों में प्रधानाचार्य के पद भरे गए है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में गत वर्ष स्वीकृत 6 हजार पदों में से 3 हजार पदों पर अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और 2800 पदों को हमीरपुर चयन बोर्ड के माध्यम से भरने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्लस टू स्कूलों में भी प्रवक्ताओं के लगभग 700 पदों को भरा जा रहा है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता लाने के उद्देश्य से अध्यापकों के लिए विश्व भ्रमण की भी व्यवस्था की गई है। जिसके अन्तर्गत गत वर्ष 218 अध्यापकों को विश्व भ्रमण करवाया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेधावी विद्यार्थियों के लिए भी विश्व भ्रमण करवाने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि हमें अपने शिक्षण संस्थानों को दिसंबर 2024 में होने वाले नेक के सर्वे के लिए भी तैयार करना है ताकि शिक्षा के पुराने गौरव को पुनः हासिल किया जा सके। यह सर्वे हर तीन साल के बाद आयोजित किया जाता है और यह सामूहिक प्रयासों से ही संभव है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में एनटीटी अध्यापकों के 6200 पद और स्पेशल एजूकेटर के 234 पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शुरू की है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के कुल बजट की लगभग 20 प्रतिशत राशि शिक्षा पर व्यय कर रही है ताकि शिक्षा में गुणात्मकता लाई जा सके। उन्होंने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत लगभग 1100 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा रही है। शिक्षा मंत्री ने करसोग काॅलेज के प्रशासनिक भवन निर्माण में होने वाली व्यय राशि अनुमानित 3.06 करोड़ और काॅलेज में ही बास्केट वाॅल की फील्ड बनाने के लिए 10 लाख रुपये और सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 20 हजार रुपये देने की भी स्वीकृति मंच से प्रदान की।

इससे पूर्व, ग्राम पंचायत बखरोट में पंचायत प्रधान गोपाल सिंह की अगुवाई में स्थानीय लोगाें द्वारा शिक्षा मंत्री का ढ़ोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया गया। पंचायत के लोगों द्वारा आयोजित स्वगात समारोह के दौरान शिक्षा मंत्री ने बखरोट में लोगों की समस्याएं भी सुनी और स्थानीय लोगों की मांग पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बखरोट के भवन के चार कमरें निर्मित करने के लिए 40 लाख रुपये की राशि देने की भी स्वीकृति प्रदान की।

शिक्षा मंत्री का करसोग विधानसभा क्षेत्र के लोगों द्वारा तत्तापानी से लेकर करसोग तक विभिन्न स्थानों पर गर्मजोशी के साथ भव्य स्वागत किया गया।

काॅलेज प्रधानाचार्य जेएस पटियाल ने मुख्यातिथि को शाॅल, टोपी और समृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव पीएस नेगी, पूर्व प्रत्याशी कांगे्रस करसोग विधानसभा क्षेत्र महेश राज, ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष हरी ओम शर्मा, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय संयोजक डाॅ. केवल शर्मा, कार्यकारी एसडीएम व तहसीलदार वरूण गुलाठी, डीएसपी गौरवजीत सिंह, काॅलेज प्रधानाचार्य डाॅ. जेएस पटियाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button