हिमाचल

राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर के एनसीसी कैडेट्स ने धूमधाम से मनाया राष्ट्रीय युवा सप्ताह

आपकी खबर, शिमला।

राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर के एनसीसी आर्मी विंग के कैडेट्स ने राष्ट्रीय युवा सप्ताह बड़ी धूमधाम से मनाया। राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर में कार्यरत एनसीसी आर्मी विंग के अधिकारी लेफ्टिनेंट जय महलवाल ने बताया कि यह गतिविधियां द्वितीय एनसीसी बटालियन मंडी के दिशा निर्देशों के अनुसार आयोजित की गई। यह गतिविधियां 12 जनवरी से लेकर 16 जनवरी तक आयोजित करवाई जा रही हैं जिसको की ऑनलाइन मोड पर ही आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आजकल महाविद्यालय में छुट्टियां चल रही हैं और कोविड-19 का प्रकोप पुनः बढ़ गया है, इसलिए सब कैडेट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह गतिविधियां ऑनलाइन मोड पर ही आयोजित की गई।

गौरतलब है कि 12 जनवरी को ‘माइंडफुल मॉर्निंग विद योगा’ गतिविधि को आयोजित किया गया जिसमें कि 27 कैडेट्स ने हिस्सा लिया और कैडेट आदिती चंदेल ने सब कैडेट्स को लगभग 10 योगासन करवाएं और बताया कि किस तरह से योग करने से हमारी दिनचर्या स्फूर्ति दायक बनती है। इसमें कैडेट्स के परिवार जनों ने भी हिस्सा लिया। 13 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जोकि युवाओं के आदर्श हैं, उनके ऊपर ‘यूथ सम्मिट’ का आयोजन किया गया जिसमें 40 कैडेट्स ने हिस्सा लिया और 5 कैडेट्स ने स्वामी विवेकानंद के जीवन के ऊपर विस्तार पूर्वक अपने विचार रखे।

उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानन्द का कहा हुआ कि ‘उठो जागो और तब तक मेहनत करो जब तक अपने लक्ष्य को प्राप्त न कर लो’ आज भी युवायों के लिए प्रेरणादायक शब्द हैं। दिनांक 14 जनवरी को ‘स्वदेशी खेल जागरूकता गतिविधि’ के अंतर्गत ‘पेंटिंग और पोस्टर’ गतिविधि करवाई गई जिसमें की कैडेट प्रियंका कुमारी, नेहा चंदेल, निधि ठाकुर और ऋषि के पेंटिंग एवं पोस्टर्स को बहुत सराहा गया । दिनांक 15 जनवरी को कैडेट प्रियंका, पल्लवी और अंशिका ने स्वामी विवेकानंद एवं स्वदेशी खेल जागरूकता के ऊपर अपनी-अपनी कविता प्रस्तुत की। इस गतिविधि में 46 कैडेट उपस्थित रहे।

लेफ्टिनेंट महलवाल ने बताया कि महाविद्यालय प्राचार्या प्रोफेसर नीना वासुदेवा ने कैडेट्स की पेंटिंग एवं पोस्टर्स को बहुत सराहा और अपने संदेश में उन्होंने कैडेट्स को इसी तरह से नई स्फूर्ति के साथ अपना कर्तव्य निर्वहन करने का आह्वान किया। उन्होंने साथ में यह भी कहा कि एनसीसी आर्मी विंग की यह गतिविधियां महाविद्यालय के अन्य छात्रों को बहुत प्रेरणा देने वाली हैं, क्योंकि छात्र अपने घरों में रहकर भी इस तरह की प्रेरणादायक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं जो कि काबिलेतारीफ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button