कृषि-बागवानी

केंद्रीय बजट किसानों की आर्थिकी मजबूत करने वाला बजट : राकेश बबली

  • हिमाचल प्रदेश के 3 रेलवे प्रोजेक्टों को 1868 करोड़ बजट का प्रावधान करने का भी किया स्वागत
  • बोले देश को पहली बार नरेंद्र मोदी जैसा नेतृत्व मिला जिन्होंने हमेशा किसानों के हितों का रखा ख्याल

आपकी खबर, शिमला। 

हिमाचल प्रदेश किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ राकेश शर्मा बबली ने केंद्रीय बजट की सराहना की है। यहां जारी बयान में बबली ने कहा कि देश को आजादी के बाद नरेंद्र मोदी जैसा नेतृत्व मिला है, जिसने किसान हितों में एक से बढ़कर एक फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि देश के 10 करोड़ किसानों के लिए 10 हजार करोड़ उनके खाते में किसान सम्मान निधि के रूप में डाला जा रहा है। उसके बजट की व्यवस्था भी की है। डॉ राकेश बबली ने कहा कि केंद्रीय बजट में कृषि के लिए आवंटित राशि को पिछले साल से बढ़ा दिया गया है, जबकि इसमें हर पहलू का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि पिछली बार कृषि के लिए बजट 1,23,000 करोड़ रुपये था। इस बार कृषि का बजट 1,32,000 करोड़ रुपये है। बजट में हर चीज का ध्यान रखा गया है। आम लोगों को जो भी सुविधाएं चाहिए, इसका प्रावधान बजट में किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस बजट में किसान हित में किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए हर सम्भव प्रयास किये गए। इस बजट में देश की जनता के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए जहर मुक्त खेती के और्गेनिक फार्मिंग और कैमिकल फ्री फार्मिंग की बात कही गई है। इसके साथ ही किसानों के खेत असेसमेंट के साथ साथ न्यूट्रिएंट और कीटनाशक के छिड़काव के लिए ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करना, इसके अतिरिक्त रबी और खरीफ फसल के संरक्षण के लिए 2.37 करोड़ रुपए की एमएसपी सीधे किसानों के खातों में जाएगी। इससे सीधा किसानों को लाभ मिलेगा।

इस बजट में कैमिकल फ्री नेचुरल फार्मिंग को प्रोमोट करने के लिए आने वाले दिनों में कैमिकल फ्री नेचुरल फार्मिंग को प्रमोट किया जाएगा। पहले चरण में गंगा किनारे की किसानों की जमीन 5 किलोमीटर के कोरिडोर को पहले चरण में चुना जाएगा। ऑयल सीड का आयात घटाने की दिशा में काम करते हुए घरेलू प्रोडक्शन को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं इस बजट में किसानों तक तकनीक पहुंचाने की दिशा में भी काम करने की घोषणा की गई है, जो सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि पीपीपी मॉडल के तहत स्कीम लाई जाएंगी, जिससे किसानों तक डिजिटल और हाईटेक तकनीक पहुंचाई जाएगी। यहां तक कि किसानों की खेती के असेसमेंट के लिए ड्रोन टेक्नोलॉजी की मदद ली जाएगी। साथ ही ड्रोन के जरिए 6- न्यूट्रिएंट और कीटनाशक के छिड़काव को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इस बजट में राज्यों को एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटीज को रिवाइव करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ऑर्गेनिग फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। नाबार्ड के जरिए एग्रिकल्चर से जुड़े स्टार्टअप और रूरल एंटरप्राइज को फाइनेंस किया जाएगा, जो खेती से जुड़े हों। किसानों को फल और सब्जियों की सही वैराएटी इस्तेमाल करने के लिए सरकार कंप्रेहेंसिव पैकेज देगी, जिसमें राज्यों की भी भागीदारी होगी।

इस दौरान डॉ राकेश शर्मा बबली ने हिमाचल प्रदेश के तीन रेलवे प्रोजेक्टों के 1868 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान करने का भी स्वागत किया है। हिमाचल प्रदेश किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ राकेश बवली ने किसानों के हितों में बेहतरीन बजट पेश करने के लिए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने वाला बजट पेश करने के लिए हिमाचल प्रदेश किसान मोर्चा कि ओर से धन्यवाद किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button