Wednesday, November 30, 2022

अमृतकाल में भारत के विकास की गति का आधार बनेगा हिमाचल : नरेन्द्र मोदी

  • अमृतकाल में भारत के विकास की गति का आधार बनेगा हिमाचल : नरेन्द्र मोदी
  • मंडी में युवा विजय संकल्प रैली को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, हिमाचल बनेगा वैश्विक फार्मा हब
  • बारिश के बावजूद पड्ड में डटे रहे युवा, कुर्सियां सिर पर रखकर सुना पीएम का वर्चुअल संबोधन

आपकी खबर, मंडी। 

अमतृकाल में भारत के विकास को गति देने के लिए आधार हिमाचल में मौजूद है। वर्ल्ड फार्मेसी के रूप में हिमाचल की पहचान तब और मजबूत होगी जब हिमाचल एक वैश्विक फार्मा हब बनेगा। यह बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंडी में आयोजित युवा विजय संकल्प रैली को वर्चुअली संबोधित करते हुए कही। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘दवाओं के रॉ मटिरियल में आत्मनिर्भरता के लिए तीन राज्यों को चुना गया है जिसमें से एक हिमाचल प्रदेश है। यहां बल्क ड्रग पार्क बनाया जा रहा है। इसी तरह से चार राज्यों में मेडिकल डिवाइस पार्क बनाए जा रहा हैं, उसमें भी हिमाचल शामिल है। हिमाचल के युवा स्टार्टअप इंडिया, आत्मनिर्भर भारत फंड का उपयोग कर रहे हैं। आईआईटी मंडी भी युवा स्टार्टअप को मजबूत कर रही है’।

दरअसल खराब मौसम के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंडी नहीं पहुंच सके। इसलिए उन्होंने रैली को वर्चुअली संबोधित किया। बारिश के बीच भी युवा पड्ड मैदान में जुटे रहे। बारिश से बचने के लिए कुछ युवकों ने कुर्सियों का सहारा लिया। वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल का प्यार, हिमाचल के आशीर्वाद, हिमाचल के प्रति मेरा लगाव उसके बीच में तो मौसम और मुसीबतें भी नहीं आ सकती हैं, इस बार मैं नहीं आया पाया लेकिन जल्द ही आपके बीच आऊंगा। मौसम खराब होने की वजह से मंडी नहीं पहुंच पाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं से माफी भी मांगी। पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘क्षमाप्रार्थी हूं कि मौसम खराब होने के कारण आपके बीच नहीं आ सका हिमाचल आने की बात होती है तो मैं उत्साहित हो उठता हूं, लेकिन इस बार आपसे रूबरू होने की कसक मन में रह गई है’।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि इतनी बारिश के बाद भी यहां इतने युवा आए हैं, यह मेरे लिए स्नेह और गर्व की बात है। प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा शक्ति ने हमेशा अलग-अलग मोर्चों पर देश को गौरवान्वित होने का अवसर दिया है। प्रधानमंत्री ने पहाड़ी बाबा कांशीराम का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल के जाबांजो ने आजादी के बाद जम्मू-कश्मीर पर हुए हमले से लेकर करगिल युद्ध तक मां भारती का सिर ऊंचा रखा है। देश की रक्षा के साथ-साथ देश को सम्मान दिलाने में भी हिमाचल के युवा कमाल करते रहे हैं।

 

  • कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हिमाचली खिलाड़ियों का जिक्र’

 

प्रधानमंत्री ने कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हिमाचल के खिलाड़ियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल की बेटी रेणुका ठाकुर ने क्रिकेट में, वरूण कुमार ने हॉकी में और विकास ठाकुर ने वेटलिफ्टिंग में शानदार प्रदर्शन किया है। खेल का मैदान हो या कला जगत, पार्टी हो या सरकार हिमाचल के युवाओं की ऊर्जा उनका जोश, उनका नेतृत्व कौशल देश के काम आ रहा है। युवाओं को ज्यादा से ज्यादा अवसर देना भाजपा की प्राथमिकता रही है। भाजपा में युवाओं का प्रतिनिधित्व सबसे अधिक है, ऐसा इसलिए क्योंकि हमारी पार्टी देश के युवाओं पर भरोसा करती है।

 

  • ‘दुनिया आज भारत पर भरोसा करती है, पहले ऐसा नहीं था’

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब देश की युवा शक्ति मिलकर आजादी के अमृत काल में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प पूरा करेगी। आज मंडी में आयोजित हो रहा ये कार्यक्रम उसी युवा शक्ति का प्रतीक है। आज दुनिया में भारत की साख जैसे-जैसे बढ़ रही है वैसे-वैसे भारत से जुड़ने के लिए पूरी दुनिया लालायित हो रही है। इसके हिंदुस्तान के जागरूक नागरिक, जागरूक मतदाता को इसका पूरा श्रेय जाता है। भारत में बहुत दशकों तक अस्थिर सरकारें रही। दुनिया में भारत पर विश्वास करने के लिए सोचना पड़ जाता था, लेकिन 2014-2019 में जागरूक मतदाताओं ने दिल्ली में मजबूत स्थिर सरकार दी। उसका परिणाम है कि दिल्ली में स्थिर सरकार है और इसी वजह से नीतियों में भी स्थिरता आई। बदलाव के लिए एक मजबूत नींव तैयार हुई। आज लोग भी सरकार पर भरोसा करते हैं, वैसे ही दुनिया भी हम पर भरोसा करने लगी है।

  • ‘हिमाचल में फिर बनेगी स्थिर सरकार’

पीएम ने कहा कि स्थिर सरकार के लाभ को देखते हुए अब राज्यों में भी लोग इस महत्व को समझ रहे हैं। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में हर पांच में सरकार बदलती थी, लेकिन यहां लोगों ने सोच को ही बदल दिया और सरकार स्थिर करने के लिए अपना निर्णय दोहराया। पांच साल बाद सरकार बदलने वाली सोच को यूपी और उत्तराखंड के लोगों ने उखाड़ कर फेंक दिया। इस बार हिमाचल के युवा भी भाजपा की सरकार की वापसी का मन बना चुके हैं। हिमाचल के युवा जानते हैं कि ईमानदार नीयत के साथ अगर कोई विकास कर सकता है तो वो भारतीय जनता पार्टी की सरकार कर सकती है।

  • ‘हर सेक्टर से जुड़े देश के प्रीमियम संस्थान आज हिमाचल में’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते आठ वर्षों में सराकर ने उच्च शिक्षा के लिए कई संस्थान खोले हैं। इनमें आईआईटी मंडी के अलावा सिरमौर में आईआईएम, ऊना में आईआईआईटी, बिलासपुर में एम्स बन चुका है। अब शिमला के बाद मंडी में भी यूनिवर्सिटी है और धर्मशाला में भी केंद्रीय विश्वविद्यालय है। हर सेक्टर से जुड़े देश के प्रिमियम संस्थान आज हिमाचल में हैं। इसका बहुत बड़ा फायदा हिमाचल को युवाओं को हो रहा है। आठ-दस साल पहले जो सोचना भी असंभव था वो भारतीय जनता पार्टी की सरकार करके दिखा रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत काल में भारत की अर्थव्यवस्था को टूरिज्म से एक बड़ा बल मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि मैं खुद भी हिमाचल की देव संस्कृति और हस्तशिल्प से अभिभूत रहता हूं। कुल्लवी-किन्नौरी शॉल हो या फिर चंबा रूमाल, कांगड़ा पेंटिंग हो या फिर लाहौली गर्म जुराबें इन सभीको जीआई टैग मिला है। मेरा प्रयास रहता है कि विदेशी मेहमानों से मिलना होता है तो हिमाचल के उत्पादों को लेकर जाता हूं। ताकि पूरी दुनिया को हिमाचल के कौशल के बारे में जानकारी मिल सके।

उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से हिमाचल का टूरिज्म सेक्टर बढ़ रहा है वो उत्साह बढ़ाने वाला है। केंद्र सरकार ने कई देशों के साथ ई-वीजा शुरू किया है, इसका फायदा टूरिज्म को मिलेगा। इसका लाभ हिमाचल को भी लाभ होगा। कोरोना की मुश्किल से टूरिज्म सेक्टर जल्द से जल्द बाहर निकल सके इसके लिए हिमाचल सरकार ने सराहनीय प्रयास किए। शत-प्रतिशत टीककरण किया ताकि ये संदेश जाए कि हिमाचल सेफ है। मुद्रा योजना से हिमाचल में होम स्टे, रेस्टोरेंट और अन्य उद्यमों को गति मिली है। देशभर में मुद्रा योजना के तहत अभी तक 19 लाख करोड़ के बिना गारंटी को लोन दिए जा चुके हैं। हिमाचल में भी लगभग 14 हजार करोड़ रुपये लोगों को दिए जा चुके हैं। हिमाचल में रोजगार के हजारों अवसर बने हैं।

  • हाईवे के रख-रखाव और विस्तार को केंद्र ने दिए 14 हजार करोड़’

प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल किसानों-बागवानों का प्रदेश है। हिमाचल को केंद्र सरकार की योजनाओं का फायदा मिल रहा है। किसान उत्पादक संघ बनाने पर भी केंद्र सरकार जोर दे रही है। हिमाचल में इंटीग्रेटेड कोल्ड चेन, एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर, फ्रूट प्रोसेसिंग यूनिट्स और फ्रुट टेस्टिंग लैब का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। ऐसे हर काम से युवाओं को रोजगार मिलता है। पिछले आठ वर्षों में केंद्र सरकार ने हिमाचल में नेशनल हाईवे के रख-रखाव और विस्तार के लिए करीब 14 हजार करोड़ रुपये दिए हैं। जबकि 2014 से पहले आठ वर्षों में केंद्र सरकार से दो हजार करोड़ से भी कम मिलते थे। हमारी सरकार ने हिमाचल को पहले की सरकार के मुकाबले सात गुणा ज्यादा राशि दी है।

इस वर्ष के केंद्रीय बजट में दो बड़े प्रोग्राम घोषित किए हैं। जिनका हिमाचल को लाभ मिलने वाला है। वर्तमान प्रोजेक्ट के तहत पहाड़ी क्षेत्रों में रोपवे नेटवर्क को विस्तार देने की योजना है। जिसका लाभ हिमाचल के पर्यटन क्षेत्रों को हो रहा है। इसी तरह से वाइब्रेंट विलेज के तहत सीमा के साथ लगते गांवों का विकास किया जा रहा है। वर्क फ्रॉम होम को लेकर जो नीतियां बनी हैं उसका लाभ हिमाचल को हो रहा है।

  • ‘ड्रोन नीति बनाने के लिए प्रदेश सरकार को बधाई’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि हिमाचल उन प्रदेशों में से है जिसने अपनी ड्रोन नीति बनाई है, इसके लिए प्रदेश सरकार को बधाई देता हूं। इससे खेती-बागवानी में काफी मदद मिलेगी। ड्रोन के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए कई कोर्स भी शुरू किए गए हैं। इसके अलावा कनेक्टिविटी के साथ-साथ हेल्थ और वेलफेयर से जुड़े दूसरे इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी हिमाचल आगे बढ़ रहा है। बिलासपुर का एम्स बनकर तैयार है। मोहाली में कैंसर अस्पताल का हाल ही में उद्घाटन हुआ है जिसका लाभ हिमाचल के लोगों को मिलेगा। हिमाचल के 8 लाख से अधिक परिवारों को नल से जल की सुविधा मिली है। केंद्रीय मंत्रीमंडल ने हिमाचल के हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा देने के लिए मंजूरी दी है। इससे गिरीपार क्षेत्र के हजारों युवाओं को इस निर्णय से अनेक नए अवसर मिलेंगे।

  • ‘मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जताया पीएम का आभार’

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री का कार्यक्रम में वर्चुअली रूप से जुड़ने के लिए आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि 2017 में जब प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है, पहले दिन से हिमाचल के विकास को प्राथमिकता दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां हर कदम पर आप लोगों को साथ मिला वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सहयोग से हिमाचल लगातार आगे बढ़ा है। बल्क ड्रग पार्क स्वीकृत करने के लिए भी आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार हिमाचल प्रदेश में रिवाज जरूर बदलेगा। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में मंडी पहुंचे युवाओं का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि हम हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाएंगे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts