Thursday, March 28, 2024

शारदीय नवरात्र कल से, सज गए हिमाचल के शक्तिपीठ

  • शारदीय नवरात्र कल से, सज गए हिमाचल के शक्तिपीठ
  • मंदिरों में ना हो ज्यादा भीड़, प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

आपकी खबर, शिमला। 

शारदीय नवरात्र के लिए हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठ दुल्हन की तरह सज गए हैं। मंदिरों में ज्यादा भीड़ ना हो, इसके लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किये हैं। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल भी लगाया गया है।

राजधानी शिमला की बात करें तो यहां पर प्रमुख तारादेवी मंदिर पहुंचने के लिए परिवहन निगम की ओर से अतिरिक्त बसों का प्रबंध किया गया है। ये बसें ओल्ड बस स्टैंड से तारादेवी मंदिर तक भक्तों को ले जाने के लिए लगाई गई हैं। यहां भी किसी तरह की भीड़ इकट्ठी ना हो इसके विशेष निर्देश जारी कर दिए हैं।

अगर देखा जाए तो नवरात्र में इस वर्ष ज्यादा भीड़ देखने को मिलेगी। इसका कारण पिछले कुछ समय से कोरोना की वजह से मंदिरों में कुछ पाबंदी लगाई गई थी। अब हालात सामान्य होने के चलते कयास लगाए जा रहे हैं कि मंदिरों में लोगों की ज्यादा भीड़ हो सकती है। इस मर्तबा सरकार और प्रशासन की ओर से किसी प्रकार की पाबंदी नहीं है। प्रमुख शक्तिपीठ तारादेवी में पूरे नौं दिनों तक मेला भी आयोजित होता है। ये यहां का मुख्य आकर्षण रहता है।

राजधानी के कालीबाड़ी मंदिर में भी भक्तों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है। यहां पर बंगाल से आए लोग विशेष तौर पर मूर्तियां बनाते हैं। ये मूर्तियां इस मंदिर में नौं दिनों तक स्थापित की जाती है। उसके बाद ये मूर्तियां पानी में प्रवाहित की जाती है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts