Wednesday, November 30, 2022

रोहडू में बोले मुख्यमंत्री, कांग्रेस केंद्र और राज्य दोनों ही स्तर पर नेतृत्वविहीन और मुद्दाविहीन पार्टी

  • कांग्रेस केंद्र और राज्य दोनों ही स्तर पर नेतृत्वविहीन और मुद्दाविहीन पार्टी : सीएम जयराम
  • मुख्यमंत्री ने रोहडू विधानसभा क्षेत्र में 29.65 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए
  • नागरिक अस्पताल रोहडू के आई.सी.यू. के लिए अल्ट्रासाउंड, लैप्रोस्कोपी और एबीजी मशीनें और चिड़गांव के लिए मल निकासी योजना की घोषणा 

आपकी खबर, रोहड़ू।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज शिमला जिला के रोहड़ू में आयोजित ‘‘प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष’’ समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने नागरिक अस्पताल रोहड़ू में आईसीयू के लिए अल्ट्रा साउंड मशीन, लैप्रोस्कोपी मशीन और एबीजी मशीन उपलब्ध करवाने तथा उच्च विद्यालय बामनोली, खरील एवं खरशाली को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने माध्यमिक विद्यालय बनोटी तथा कलगांव को उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने और चिड़गांव के लिए मल निकासी योजना उपलब्ध करवाने, जाखा सड़क के निर्माण के लिए 40 लाख रुपये, शीलघाट में गैस एजेंसी खोलने और क्षेत्र में दो विश्राम गृह निर्मित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे सक्षम नेता द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक समय वैश्विक स्तर पर भारतीय नेतृत्व की कम ही पहचान थी, मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश का नेतृत्व संभालने के उपरांत अब दुनिया का ध्यान भारत के नेतृत्व पर केंद्रीत हुआ है। उन्होंने कहा कि विश्व ने कोविड महामारी के दौरान भारत का प्रभावी प्रबंधन देखा और देश में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया गया।

 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व के कारण ही भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है और उन्होंने दुश्मनों के हर दुस्साहस और नापाक मंसूबों का मुंहतोड़ जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के माध्यम से पुलवामा हमले का करारा जवाब दिया गया। उन्होंने कहा कि वैश्विक समुदाय भारत के साथ है क्योंकि वे भली-भांति जानते हैं कि प्रधानमंत्री देश की एकता और अखंडता के मामले में किसी भी तरह का हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं कर सकते।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता ने पड़ोसी राज्यों उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और गोवा की तर्ज पर हिमाचल में भी एक बार फिर से भाजपा सरकार को सत्ता में लाने का मन बना लिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं के आह्वान से विपक्षी नेता परेशान हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस केंद्र और राज्य दोनों ही स्तर पर नेतृत्वविहीन और मुद्दाविहीन पार्टी है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्यों में कई कांग्रेसी नेता पार्टी छोड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश का भविष्य केवल भाजपा के हाथों में सुरक्षित है क्योंकि अन्य सभी राजनीतिक दलों की स्थिति डूबते जहाज जैसी है।

 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रोहड़ू क्षेत्र के विकास का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा क्षेत्र में सड़कों और पुलों के निर्माण पर 125 करोड़ रुपये और जल शक्ति विभाग की विभिन्न योजनाओं पर 250 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि चिड़गांव में एक फायर पोस्ट खोली गई। उन्होंने कहा कि सेब उत्पादकों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एचपीएमसी या खुले बाजार के माध्यम से खरीदी गई पैकेजिंग सामग्री यानी कार्टन और ट्रे की खरीद पर 6 प्रतिशत अनुदान की प्रतिपूर्ति की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि मण्डी मध्यस्थता योजना के तहत सेब खरीद के समर्थन मूल्य में रिकॉर्ड वृद्धि की गई है।

 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसके बाद रोहडू विधानसभा क्षेत्र में 29.65 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए, जिसमें तहसील चिड़गांव की ग्राम पंचायत ढकगांव, दिसवानी और गवास के लिए जल शक्ति अनुभाग कलोटी के अन्तर्गत 1.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं, तहसील रोहडू के पारसा, चुपाड़ी, सिद्धरोटी इत्यादि गांवों की बागवानी योग्य भूमि के लिए 5.12 करोड़ रुपये की लागत से पब्बर नदीं पर निर्मित ऊठाउ जलापूर्ति योजना शामिल है। उन्होंने बागवानी विषयवाद् विशेषज्ञ कार्यालय डोडरा क्वार और चिड़गांव में अग्निशमन चौकी का भी शुभारम्भ किया। उन्होंने ने 10.5 करोड़ रुपये की लागत से संधासु से खशधार सड़क के उन्नयन कार्य, 5.54 करोड़ रुपये की लागत से बडियारा से डुमाधार सड़क के उन्नयन कार्य और 7.16 करोड़ रुपये की लागत से बडियारा से नंदला सड़क के उन्नयन कार्य का शिलान्यास भी किया।

 

शहरी विकास एवं विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राज्य ने पिछले 75 वर्षों के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास किया है और इसका श्रेय राज्य के मेहनती और ईमानदार लोगों को जाता है। उन्होंने कहा कि इन वर्षों में रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र में भी उल्लेखनीय प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के पांच वर्षो के कार्यकाल के दौरान राज्य में बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के संतुलित और समग्र विकास सुनिश्चित किया गया है। शिमला के सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने राज्य के अस्तित्व के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 75 कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा इससे प्रदेश की युवा पीढ़ी को राज्य की गौरवशाली विकास यात्रा के बारे में शिक्षित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं एक साधारण पृष्ठभूमि से होने के कारण गरीब वर्ग के लोगों की जरूरतों को भलि-भान्ति समझते हैं और उन्होंने यह सुनिश्चित किया है कि गरीब वर्ग के लोगों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ मिल सके।

 

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारिता कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक की अध्यक्ष शशि बाला ने रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले लगभग पांच वर्षों के दौरान रोहड़ू क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि रोहड़ू के विकास को गति प्रदान करने के लिए दो उप तहसीलें भी उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति में सुधार हुआ है और जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लगभग 33,000 घरेलू जल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों का ब्यौरा भी रखा। उन्होंने नागरिक अस्पताल रोहड़ू में अल्ट्रासाउंड मशीन तथा लैप्रोस्कोपी मशीन उपलब्ध करवाने का भी आग्रह किया।

इस अवसर पर राज्य हस्तशिल्प और हथकरघा निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल, भाजपा मण्डल अध्यक्ष बलदेव रांटा, उपायुक्त आदित्य नेगी, रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र के प्रभारी अमिचंद और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts