Friday, June 21, 2024

किन्नौर : भावानगर में दुर्गा माता मंदिर के निकट बाबा बालकनाथ जी के मंदिर का शिलान्यास

 

आपकी खबर, किन्नौर।

हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने आज किन्नौर जिला के भावानगर स्थित दुर्गा माता मंदिर के निकट बाबा बालकनाथ जी के मंदिर का शिलान्यास किया तथा लोगों को हिंदू नववर्ष व नवरात्र की भी बधाई दी।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि किन्नौर जिला में गत 4 वर्षों के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में अभूतपूर्वक विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि किन्नौर जिला में सेब की फसल को बढ़ावा देने व आधुनिकीकरण के लिए केंद्र सरकार द्वारा 50 करोड़ रुपये की महत्वकांक्षी एप्पल कलस्टर विकास योजना स्वीकृत की है जिसका मुख्य उद्देश्य जिला किन्नौर में बागवानी के क्षेत्र में आधुनिकीकरण व अधोसंरचना विकसित करना है।

योजना के तहत जिले के बागवानों के लिए विदेशी उन्न्त किस्म के सेब के पौधे आयातीत किए जाएंगे। इसके अलावा बागवानों द्वारा तैयार किए गए सेब के भण्डारन के लिए सी.ए स्टोर स्थापित किए जाएंगे ताकि बागवान जब बाजार में सेब के उचित दाम हो उस समय उन्हें विक्रय कर सके। योजना के तहत प्लांट हैल्थ क्लीनिक की स्थापना भी प्रस्तावित है। इसके अलावा बागवानों को अपने उत्पाद बेचने के लिए आधुनिक सुविधाजनक मंडी भी स्थापित की जाएगी तथा जिले के सेब का प्रचार-प्रसार व ब्राडिंग भी योजना के तहत प्रस्तावित है। इस योजना के आरंभ होने से जिले में बागवानों की आर्थिकी और सुदृढ़ होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हाल ही में पारित बजट में बिजली उपभोक्ताओं को 60 यूनिट तक निःशुल्क विद्युत उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। इससे प्रदेश सहित जिले के लाखों लोग लाभान्वित होंगे। इसी प्रकार मुख्यमंत्री रोशनी योजना के अंतर्गत 5 लाख परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनैक्शन प्रदान किए जाएंगे।

इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी निचार मनमोहन सिंह, भाजपा निचार मण्डल के अध्यक्ष संजय नेगी, मण्डल महामंत्री योगराज, भावानगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष, मंदिर कमेटी के सदस्य व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts