Friday, June 21, 2024

जयराम सरकार ने नई सड़कों के निर्माण का बनाया रिकॉर्ड

 

  • पिछली सरकार के मुकाबले अभी तक 800 किलोमीटर ज्यादा सड़क निर्माण
  • पुलों के निर्माण और टारिंग में भी मौजूदा सरकार का आंकड़ा कहीं आगे

 

आपकी खबर, शिमला।

हिमाचल प्रदेश की मौजूदा सरकार ने सवा चार साल के कार्यकाल में नई सड़कों के निर्माण का नया रिकॉर्ड बनाया है। पिछली सरकार के मुकाबले हिमाचल प्रदेश में सवा चार साल में ही करीब 800 किलोमीटर ज्यादा सड़कों का निर्माण हुआ है। यही नहीं, टारिंग और पुलों के निर्माण के मामले में भी मौजूदा जयराम सरकार पिछली सरकार के मुकाबले कहीं आगे है।

 

सड़कें विकास की भाग्य रेखाएं होती हैं। बिना सड़क निर्माण के विकास कार्य संभव नहीं हो सकते। किसी भी देश या प्रदेश के विकास के लिए सड़कों का योगदान बेहद अहम है। हालांकि हिमाचल की भौगोलिक परिस्थितियां काफी चुनौतीपूर्ण है। साथ ही साथ हिमाचल ने देश और दुनिया सहित दो वर्षों तक वैश्विक कोविड महामारी का सामना किया। इतनी मुश्किलों के बावजूद सड़क निर्माण कार्य में नया रिकॉर्ड बनाना जयराम सरकार की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

 

  • जयराम सरकार में सड़क निर्माण का लेखा-जोखा

 

जयराम सरकार के सवा चार साल के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में अब तक रिकॉर्ड 3 हजार 795 किलोमीटर नई सड़कें निर्मित की गई हैं। जिनसे प्रदेश के सैकड़ों गांव सड़क सुविधा से जुड़े हैं। इसमें 3 हजार 527 किलोमीटर की वाहन योग्य सड़कों का निर्माण हुआ है, जबकि 268 किलोमीटर जीप योग्य सड़कों का निर्माण शामिल है।

हिमाचल में किसी भी सरकार के कार्यकाल के दौरान निर्मित हुई सड़कों के मुकाबले यह आंकड़ा कहीं अधिक है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने अब तक 268 पुलों का निर्माण किया है और साथ ही 6 हजार 610 किलोमीटर सड़कों की टारिंग की गई है।

 

  • कांग्रेस सरकार में सड़क निर्माण का लेखा-जोखा

जनवरी 2013 से लेकर दिसंबर 2017 तक की स्व. वीरभद्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के समय, पांच साल के कार्यकाल में करीब 3 हजार किलोमीटर सड़कों का ही निर्माण हुआ था। जबकि मौजूदा सरकार में 3 हजार 795 किलोमीटर सड़कें बनी हैं।

 

पूर्व की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान 2,867 किलोमीटर वाहन योग्य सड़कों का निर्माण हुआ था। इसके साथ ही 133 किलोमीटर जीप योग्य सड़कें बनाई गईं। इसके अलावा पांच साल के कार्यकाल के दौरान पूर्व कांग्रेस सरकार ने 5 हजार 602 किलोमीटर सड़कों की टारिंग की। जो मौजूदा सरकार के समय हुई टारिंग की तुलना में 1 हजार 8 किलोमीटर कम है। वहीं, कांग्रेस के समय 255 पुलों का निर्माण हुआ, जबकि मौजूदा सरकार ने अब तक 13 पुल ज्यादा बनाए हैं।

 

  • हाईकमान भी कर चुका है सराहना

नई जनकल्याणकारी योजनाओं को हिमाचल में लागू करने के साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए हाईकमान भी कई मर्तबा जयराम ठाकुर की सराहना कर चुका है। यही वजह है कि जयराम ठाकुर लगातार आलाकमान के चहेते बने हुए हैं। नड्डा अपनी रैली में खुद कह चुके हैं कि जयराम ठाकुर शरीफ हैं, कम बोलते हैं और काम करने में ज्यादा विश्वास रखते हैं।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts