Tuesday, May 28, 2024

सावधान : लंपी वायरस ने बदला रूप, अब पशुओं में दिखे ये नए लक्षण

  • सावधान : लंपी वायरस ने बदला रूप, अब पशुओं में दिखे ये लक्षण

आपकी खबर, शिमला।

लंपी वायरस ने अपना रूप बदल दिया है। बेजुबान पशुओं में तेजी से फैल रहे इस वायरस से हजारों जानवर मर रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार लंपी रोग के वैरिएंट में भी बदलाव आ गया है। इसका कारण मौसम में बदलाव हो सकता है।
इसमें पहले पशुओं को तेज बुखार के साथ शरीर पर दाने निकल रहे थे। नए वैरिएंट में पशुओं की टांग और गले में सूजन आ रही है। इस कारण पशुओं का दम घुट रहा है और उनकी मौत हो रही है। इसका खुलासा पशुपालन विभाग की फील्ड निरीक्षण टीम ने किया है। विभाग का दावा है कि यह वैरिएंट पहले से ज्यादा खतरनाक है। हालांकि, इसका समय पर पता चलने के बाद पशुओं को बचाया जा सकता है। अभी तक दस प्रतिशत पशुओं में इस वैरिएंट के लक्षण पाए गए हैं।

डॉक्टरों ने सलाह दी है कि अगर किसी व्यक्ति के पशुओं में इस तरह का कोई भी लक्षण पाया जाता है तो वे तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।
डॉक्टरों ने यह भी कहा है कि अगर सही समय पर इसका उपचार हो जाए तो जानवर को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए रोग का पता चलते ही डॉक्टरों की राय से ही दवाएं दें। साथ ही पशुओं को गर्म पानी और फिटकरी का सेंक भी जरूर दें। इससे पशु को काफी राहत मिलेगी।
उधर हिमाचल सरकार ने इसके लिए टिकाकरण अभियान भी चलाया है जो काफी कारगर भी साबित हो रहा है। अब नए रूप बदलने से पशुपालकों की मुश्किलें बढ़ना शुरू हो गई है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts