Thursday, April 18, 2024

आईजीएमसी में सोटो की ओर से मनाया गया नमन दिवस

  • आईजीएमसी में सोटो की ओर से मनाया गया नमन दिवस

 

  • पूर्व नेशनल कबड्डी टीम कैप्टन अजय ठाकुर रहे मुख्य अतिथि

आपकी खबर, शिमला। 

शिमला के आईजीएमसी में बुधवार को स्टेट ऑर्गन एंड टिशु ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन हिमाचल प्रदेश की ओर से अंग एवं उत्तक दाता परिवारों का सम्मान समारोह ‘नमन दिवस-2023’ आयोजित किया गया। इसमें पूर्व इंडियन नेशनल कबड्डी टीम कैप्टन व मौजूदा समय में डीएसपी उना अजय ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। आईजीएमसी की प्रधानाचार्य डॉ सीता ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ की शीतल शर्मा, मीना शर्मा, रंजना शर्मा, किरण, अनीता और शिवानी ने सरस्वती वंदना पेश की।

 

कार्यक्रम में संजौली कॉलेज की एनएसएस इकाई के गुरुदेव शर्मा, अर्पित शर्मा, हर्ष ठाकुर, रितिक सूद, शीतल, नीरज कुमार, सुमित सिंह नेगी, अनामिका नेगी, आकांक्षी शर्मा और वेद प्रिया ने अंगदान के महत्व को समझाते हुए शानदार नाटक प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के हाथों क्यूआर कोड का अनावरण भी किया गया। अब कोई भी व्यक्ति सोटो की ओर से तैयार किया गया क्यूआर कोड स्कैन करके अंगदान का शपथ पत्र ऑनलाइन भर सकता है। इसके अलावा सोटो की ऑफिशियल वेबसाइट भी लांच की गई।

 

आईजीएमसी नेत्र रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ रामलाल शर्मा ने आईजीएमसी के आई बैंक के बारे में जानकारी साझा की और सोटो हिमाचल प्रदेश के द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आईजीएमसी शिमला में आई बैंक साल 2010 से चल रहा है जिसमें सैकड़ों लोगों ने नेत्रदान करके कई जिंदगियां रोशनी से भरी है।

 

वहीं सोटो प्रदेश भर में अलग-अलग स्थानों पर नोडल अधिकारी डॉ पुनीत महाजन की अध्यक्षता में अंगदान के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का काम कर रहा है। मौजूदा समय तक करीब 950 लोगों ने अंगदान की शपथ ली है। टांडा मेडिकल कॉलेज से आए रिनल ट्रांसप्लांट सर्जरी के विभागाध्यक्ष डॉ राकेश चौहान ने हिमाचल में अंगदान के सफर पर बहुमूल्य विचार प्रस्तुत किए।

 

उन्होंने बताया कि टांडा मेडिकल कॉलेज में मौजूदा समय तक दो कैडेवरिक ऑर्गन रिट्रीवल सफलता पूर्वक किए जा चुके हैं। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि अजय ठाकुर ने अंग एवं उत्तक दाताओं के पारिवारिक सदस्यों को उनके त्याग व समर्पण के लिए सम्मानित किया। मुख्य अतिथि अजय ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि अंगदान जरूरतमंद के लिए वरदान साबित हो सकता है।

 

इसमें आई बैंक के विभागाध्यक्ष डॉ रामलाल शर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ विनय गुप्ता, सीनियर आई बैंक ऑफिसर व बीएमओ डॉ यशपाल रांटा, डॉ शशि शर्मा, अस्पताल की मेट्रन हरिप्रिया, वार्ड सिस्टर आराधना शर्मा, ग्रीफ काउंसलर डॉ सारिका, आई बैंक टेक्नीशियन संदीप शर्मा, आई बैंक टेक्नीशियन भूपेंद्र ठाकुर, जूनियर असिस्टेंट रामदयाल को सम्मानित किया गया। वहीं अंगदान व नेत्रदान के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाने वाले हमीरपुर जिला के रहने वाले अमित शर्मा व उमंग फाउंडेशन से आए विनोद योगाचार्य युवा फाउंडेशन के सुधांशु ठाकुर को भी सम्मानित किया गया ।

 

इस मौके पर आईजीएमसी के एम एस डॉ राहुल राव, सोटो के जॉइंट डायरेक्टर डॉ शोमिन धीमान, आईजीएमसी ज्वाइन डायरेक्टर ईशा ठाकुर, यूरोलॉजी विभाग अध्यक्ष डॉक्टर पंपोष रैना, डॉ साद रिजवी, प्रोफेसर डॉ शिवानी महाजन, सोटो के ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर नरेश कुमार प्रोग्राम असिस्टेंट भारती कश्यप सहित अरुणा शर्मा वर्षा शर्मा, दीक्षा ठाकुर मौजूद रहे।

 

  • इन अंग दाताओं व नेत्र दाताओं के परिवारों को किया गया सम्मानित

कार्यक्रम में लाहौल स्पीति से 23 वर्षीय अंग दाता अभिजीत बिलासपुर के 23 वर्षीय बलविंदर, सोलन के 17 वर्षीय भूपेंद्र सिंह कुल्लू के 58 वर्षीय कृष्ण चंद ठाकुर, सोलन के 40 वर्षीय नंदलाल पाठक, शिमला के 50 वर्षीय नरेश कुमार, कांगड़ा के 26 वर्षीय पंकज कुमार, कांगड़ा के 40 वर्षीय प्रदीप कुमार, मंडी के 22 वर्षीय सागर, शिमला के 13 वर्षीय शाश्वत महाजन और मंडी के 19 वर्षीय विवेक कुमार के पारिवारिक सदस्यों को पीजीआई चंडीगढ़ में अंगदान करने के लिए सम्मानित किया गया। वहीं कांगड़ा जिले के रहने वाले 18 वर्षीय विशाल के पारिवारिक सदस्यों को टांडा मेडिकल कॉलेज कांगड़ा में अंगदान करने के लिए सम्मानित किया गया।

 

इसके अलावा आईजीएमसी के नेत्र कोष में आंखें दान करने के लिए शिमला के रहने वाले बृजलाल शर्मा, लक्कड़ बाजार के कन्हैया लाल, सोलन जिला की कुल्लू के मस्तराम सूद, लोअर बाजार शिमला की मनजीत कौर, बिलासपुर जिला के मोहन सिंह, शोघी की पार्वती देवी, अनाडेल की रोशन लाल और शिमला की पवना सूद व कृष्णा सूद के पारिवारिक जनों को सम्मानित किया गया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts