Tuesday, April 16, 2024

14वां जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित, मल्कानगिरी को मिला पहला स्थान

  • 14वां जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित, मल्कानगिरी को मिला पहला स्थान

आपकी खबर, शिमला।

नेहरू युवा केंद्र युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आयोजित 14वां जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इसमें प्रथम स्थान मल्कानगिरी (उड़ीसा), द्वितीय स्थान पर दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़), कालाहांडी (उड़ीसा) ने तृतीय स्थान हासिल किया वही दो सांत्वना पुरस्कार दिये गये। खुट्टी (झारखंड), सराइकला (झारखंड ) को सांस्कृतिक कार्यक्रम में विजेता का खिताब दिया।

प्रतियोगिता की मुख्यातिथि सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की निदेशक किरण भड़ाना ने पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने कहा कि युवा देश की शक्ति है। ऐसे कार्यक्रमों से व्यक्तित्व विकास होता है। आज छठे दिन में जनजातीय युवाओं को आई.टी.वी.पी तारादेवी मुख्यालय का भ्रमण कार्यक्रम रखा गया, जहां डी.आई.जी, आई.टी.वी.पी प्रेम सिंह मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे। नेहरू युवा केंद्र संगठन हिमाचल प्रदेश के राज्य निदेशक सैमन मसीह ने शॉल पहनाकर मुख्यतिथि का स्वागत किया। इसके बाद कालाहांडी (उड़ीसा) सेराइकला(झारखण्ड) के जनजातीय युवाओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। साथ ही जनजातीय युवाओं के साथ हिमाचल लोकनृत्य की आई.टी.वी.पी के जवानों के द्वारा प्रस्तुति दी गई। मुख्यातिथि डी.आई.जी प्रेम सिंह ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि 14 वा जनजातीय युवा आदान प्रदान कार्यक्रम ग्रह मंत्रालय युवा कार्यक्रम एवम खेल मंत्रालय नेहरू युवा केंद्र संगठन केंद्रीय सशस्त्र बल का एक जॉइंट वेंचर है उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य है की जितने भी जनजातीय क्षेत्र के युवा है उनको भी देश की मुख्य धारा से जोड़ा जाए।

 

उन्होंने युवाओं को पढ़ाई के लिए जागरूक किया, एवं कहा कि इस कार्यक्रम के दोरान युवा जिस भी स्थान का भ्रमण करे, उस जगह के इतिहास एवं संबंधित जानकारी जरुर ग्रहण करे। इसके बाद जनजातीय युवाओं द्वारा पोधारोपण कर स्वच्छता एवं हरियाली का संदेश दिया गया। इसके बाद तारा देवी मंदिर का भ्रमण कराया गया। सांस्कृतिक संध्या में सांसद सुरेश कश्यप ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की एवं भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता से परिचय कराने के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने के लिए नेहरू युवा केंद्र की सराहना की।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts