Saturday, April 20, 2024

बागवानी मिशन के तहत जिला किन्नौर में 20 लाख पौधे आबंटित किए जाएंगे : जगत नेगी

  • बागवानी मिशन के तहत जिला किन्नौर में 20 लाख पौधे आबंटित किए जाएंगे : जगत नेगी

 

आपकी खबर, किन्नौर। 

 

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज किन्नौर जिला के पूह उपमण्डल की ग्राम पंचायत कानम का दौरा कर स्थानीय लोगों की जनसमस्याएं सुनीं। उन्होंने लोगों की सभी उचित मांगों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया।

 

 

इससे पूर्व, राजस्व मंत्री ने 1.72 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले देवता डाबला जी सांस्कृतिक एवम सामुदायिक केंद्र तथा 1.58 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाले ग्राम सभा हाल एवं बहुउद्देशीय सामुदायिक केंद्र का शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि पंचायत घर में भवन का निर्माण भी किया जाएगा ताकि पंचायती राज विभाग को सुदृढ़ किया जा सके। इसके अतिरिक्त स्पोट्र्स कल्ब के भवन का निर्माण करने के लिए इसे बजट में डाल कर धनराशि उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाएंगे।

 

कानम में जनसभा को संबोधित करते हुए जगत सिंह नेगी ने कहा की वर्तमान सरकार सभी के लिए कल्याणकारी और व्यवस्था परिवर्तन की सरकार है। राज्य सरकार ने जनहित में ऐसे अनेक निर्णय लिए है, जो हिमाचल प्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जायेगा। प्रदेश सरकार किन्नौर जिला में बागवानी को और अधिक बढ़ावा देने के लिए दृढ़-संकलिप्त है।

 

इसी के दृष्टिगत बागवानी मिशन के तहत जिला किन्नौर में 50 करोड़ रुपये खर्च कर किसानों व बागवानों को 20 लाख पौधे आबंटित किए जाएंगे। इसके अलावा टपक सिंचाई के लिए किसानों को 80 प्रतिशन के अनुदान का प्रावधान किया गया।

राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने पहले ही बजट में शिक्षा में सुधार एवं आवश्यक अधोसरंचना का विस्तार करने के दृष्टिगत अहम कदम उठाए हैं जिसके तहत गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इसके अतिरिक्त प्रदेश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार के लिए आवश्यक पुस्तकों सहित पुस्तकालयों का निर्माण व नेशनल लाईब्रेरी का एक्सेस भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

 

जगत सिंह नेगी ने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिए यह आवश्यक है कि अध्यापक रूचि लेकर विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कार्य करें तभी विद्यार्थी उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं जिसका उद्धारण है राजकीय प्राथमिक पाठशाला काफनू में विद्यार्थियों को प्रदान की जा रही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जो जिला ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश के लिए एक उत्कृष्ट शिक्षा माॅडल है।

इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत कानम चंद्र कीर्ति ने राजस्व मंत्री व अन्य अतिथिगणों का स्वागत किया और पंचायत की विभिन्न मांगे भी मंत्री महोदय के समक्ष रखीं।

इस अवसर पर ग्राम कांग्रेस समिति के प्रधान तितर जीत नेगी और ग्राम पंचायत कानम मंदिर समिति के सचिव पवन ने भी अपने विचार प्रकट किए।

 

 

जनजातीय सलाहकार समिति के सदस्य केसर नेगी ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर राजकीय माध्यमिक पाठशाला लोअर कानम, राजकीय प्राथमिक पाठशाला कानम और महिला मंडल कानम ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यालयों व महिला मण्डल को 15-15 हजार रूपए की राशि देने की घोषणा की।

 

 

इस अवसर पर राजकीय माध्यमिक पाठशाला लोअर कानम के विद्यार्थी तारा नेगी व तनवी नेगी ने नशा-निवारण का संदेश दिया। उन्होंने उपस्थित लोगों को नशे से दूर रहने तथा नशे से होने वाले दुष्प्रभावों बारे भाषण के माध्यम से जागरूक किया।

भाषण प्रतिभागियों को किंफेड अध्यक्ष चंद्र गोपाल नेगी ने एक-एक हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की। इसके अतिरिक्त प्रधान कानम पंचायत चंद्र कीर्ति नेगी व उप प्रधान जसवंत नेगी ने भी दोनों प्रतिभागियों को 500-500 रुपये की राशि प्रदान की।

 

 

इस अवसर पर किंफेड अध्यक्ष चंद्र गोपाल नेगी, प्रधान कानम पंचायत चंद्र कीर्ति नेगी, उपप्रधान जसवंत नेगी, अतिरिक्त मंडलाधिकारी विनय मोदी, जिला कांग्रेस सचिव निर्मल नेगी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts