Thursday, April 18, 2024

चलचित्र अकादमी केरल के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में “अंजलि” का वर्ल्ड प्रीमियर

  • चलचित्र अकादमी केरल के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में “अंजलि” का वर्ल्ड प्रीमियर

 

आपकी खबर, शिमला।

फिल्मकार डॉ. देव कन्या ठाकुर की डाक्यूमेंट्री फिल्म “अंजलि” का वर्ल्ड प्रीमियर केरल सरकार की चलचित्र अकादमी द्वारा आयोजित इंटरनेशनल डाक्यूमेंट्री एंड शार्ट फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ केरल में होने जा रहा है। यह फिल्म महोत्सव, जो दुनिया भर के प्रतिभाशाली फिल्मकारों के असाधारण कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए जाना जाता है, इस तरह की विचारोत्तेजक वृत्तचित्र की स्क्रीनिंग के लिए एक प्रतिष्ठित मंच प्रदान करता है। डॉ. देव कन्या ठाकुर द्वारा निर्देशित “अंजलि”, अंजलि नाम की लड़की की मार्मिक यात्रा पर गहराई से प्रकाश डालती है जो जेल और बाहरी दुनिया की चुनौतियों का सामना करती है।

 

उल्लेखनीय कलात्मकता के साथ शूट की गई यह शार्ट डॉक्यूमेंट्री, अंजलि के संघर्षों को दर्शाती है। फिल्म की भावनात्मक कहानी निश्चित रूप से दर्शकों पर स्थायी प्रभाव छोड़ेगी और जेल सुधारों को बढ़ावा देगी। केरल का अंतर्राष्ट्रीय वृत्तचित्र और लघु फिल्म महोत्सव, अभूतपूर्व सिनेमाई कार्यों को प्रदर्शित करने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए पहचाना जाता है। फिल्म “अंजलि” के लिए यह एक आदर्श मंच है। डॉ. देव कन्या ठाकुर की फिल्म को कई प्रविष्टियों में से चुना गया है, जो वृत्तचित्र फिल्म निर्माण के क्षेत्र में इसकी असाधारण गुणवत्ता और महत्व की पुष्टि करती है।

 

एक कुशल फिल्म निर्माता और सामाजिक मुद्दों की वकालत करने वाली डॉ. देव कन्या ठाकुर को उनकी पूर्व में बनी कई फिल्मों के लिए खूब सराहना मिली है। जिसमें महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित किया गया है और विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर चर्चा गई है। “अंजलि” उनके सिनेमाई कौशल और उन कहानियों पर प्रकाश डालने के उनके समर्पण का एक और प्रमाण है जो अक्सर अनकही रह जाती हैं।

 

डॉ. देव कन्या ठाकुर ने कहा, ” केरल के अंतर्राष्ट्रीय वृत्तचित्र और लघु फिल्म महोत्सव का हिस्सा बनकर मैं रोमांचित हूँ । “अंजलि एक कहानी है जो मेरे दिल के करीब है, और मैं इसे केरल के इस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने वाले फिल्मकारों एवं दर्शकों के साथ साझा करने के लिए उत्सुक हूं। मुझे उम्मीद है कि यह फिल्म सार्थक बातचीत को बढ़ावा देगी और सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करेगी।”

 

केरल सरकार की चलचित्र अकादमी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वृत्तचित्र और लघु फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जाता है । इस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन 4 अगस्त से 8 अगस्त 2023 तक तिरुवनंतपुरम, केरल में होगा। डॉ. देव कन्या ठाकुर की “अंजलि”का वर्ल्ड प्रीमियर 6 अगस्त 2023 को त्रिवेन्द्रम में चलचित्र अकादमी के थिएटर में फेस्टिवल के दौरान होगा और दर्शकों को हिमाचल की फिल्मकार के उल्लेखनीय काम को प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करने का अवसर मिलेगा।

 

डॉ. देव कन्या ठाकुर एक उच्च सम्मानित फिल्म निर्माता हैं जो अपने विचारोत्तेजक कार्यों के माध्यम से सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने की प्रतिबद्धता के लिए जानी जाती हैं। अपनी अद्वितीय कहानी कहने की क्षमताओं के साथ, डॉ. ठाकुर ने सामाजिक सुधारों में वृत्तचित्र फिल्म निर्माण की दुनिया में अपने योगदान के लिए मान्यता और प्रशंसा अर्जित की है। 12 से अधिक वृत्तचित्र, लघु फिल्म और एक फीचर फिल्म का निर्देशन किया।

 

हिमाचल में कैदियों के सुधार पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘बिहाइंड द बार्स’ के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का पुरस्कार जीता और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पैतृक संपत्ति अधिकारों के बारे में हिमाचल में आदिवासी महिलाओं के संघर्ष पर आधारित नो वुमन्स लैंड डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी उल्लेख किया। डॉ. देव कन्या ठाकुर की पाँच प्रकाशित पुस्तकें हैं। स्वतंत्र लेखक और विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और साहित्यिक पत्रिकाओं के लिए संपादकीय, फीचर, कविताएँ और कहानियाँ लिखती हैं।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts