Saturday, April 20, 2024

प्रभावितों को नहीं मिली सहायता तो एनटीपीसी के खिलाफ करेंगे आंदोलन : दीपराज

  • प्रभावितों को नहीं मिली सहायता तो एनटीपीसी के खिलाफ करेंगे आंदोलन : दीपराज
  • विधायक दीपराज ने बरसात से प्रभावित क्षेत्रों दौरा कर नुकसान का लिया जायजा
  • तत्तापानी में प्रभावितों का सुना दुखड़ा, उचित मुआवजा दिलाने का दिया आश्वासन

आपकी खबर, करसोग।

करसोग के विधायक दीपराज ने चेताते हुए कहा है कि यदि तत्तापानी स्थित नेशनल थर्मल पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) कोलडैम प्रशासन ने प्रभावितों को यथाशीघ्र सहायता प्रदान नहीं की तो वह जनता के साथ आंदोलन शुरू करेंगे।

उन्होंने कहा कि एनटीपीसी कोलडैम के अंतर्गत कई गांव आते हैं, ऐसे में संबंधित प्रशासन की ओर से स्थानीय लोगों की सुविधाएं हेतु पुख्ता प्रबंध किए जाने चाहिए थे। लेकिन कोलडैम प्रशासन ने जनता की मांगों की अनदेखी की है। इसका खमियाजा आज क्षेत्र की भोलीभाली जनता को भुगतना पड़ रहा है।

बता दें कि मंगलवार को करसोग क्षेत्र के विधायक दीपराज ने बरसात से प्रभावित पंचायत तत्तापानी, थली और शाकरा का निरीक्षण कर नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने प्रभावित परिवारों से मुलाकात भी की।

भारी बारिश के कारण शाकरा और चाबा में पुलों को काफी क्षति पहुंची है। ऐसे में इन क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही भी बाधित हुई है। इसके साथ ही सिंचाई परियोजना शाकरा को भी काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं कई मार्ग टूटे हैं, बिजली, पानी की आपूर्ति प्रभावित होने सहित कई लोगों के घरों को भी नुकसान पहुंचा है। इसके चलते स्थानीय लोगों को पलायन करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

निरीक्षण के दौरान प्रभावितों ने विधायक से मुलाकात कर उन्हें अवगत करवाया कि एनटीपीसी कोलडैम की परिधि क्षेत्र के अंतर्गत काफी घर आते हैं। ऐसे में इस प्रोजेक्ट की ओर से स्थानीय जनता को सुविधाएं उपलब्ध करवानी चाहिए थी लेकिन उनकी जायज मांगों को भी अनदेखा किया जा रहा है। यही कारण है कि भारी बारिश के कारण उन्हें दिक्कतें झेलनी पड़ रही है।

आलम यह है कि बरसात का पानी उनके घरों में घुस रहा है। लोगों ने कहा कि यदि समय रहते इसका स्थायी समाधान नहीं निकाला गया तो परिणाम गंभीर होंगे। जनता का दुखड़ा सुनने के उपरांत युवा विधायक दीपराज एनटीपीसी प्रशासन को दो टूक कहा है कि अपनी गहरी निंद्रा से शीघ्र जाग जाएं और जनता की सहूलियत के लिए कदम उठाएं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि एनटीपीसी की ओर से जरूरतमंदों की सहायता शीघ्र नहीं की गई तो वह उनके खिलाफ आंदोलन का रास्ता अपनाएंगे।

 

  • केंद्र सरकार से मांगेंगे विशेष बजट

विधायक दीपराज ने कहा कि वे नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर व प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ केंद्र सरकार के समक्ष बरसात से प्रभावित क्षेत्र तत्तापानी व आसपास के स्थानों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए विशेष बजट जारी करने की मांग उठाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही प्रदेश सरकार को शीघ्र ही करसोग विधानसभा क्षेत्र में बरसात से हुए नुकसान की रिपोर्ट सौंपी जाएगी। बजट जारी होने पर क्षेत्र में क्षति की भरपाई संबंधी कार्य युद्धस्तर पर छेड़ा जाएगा।

  • कांग्रेस सरकार कर रही करसोग विधानसभा क्षेत्र की अनदेखी

युवा विधायक दीपराज ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश कांग्रेस सरकार करसोग विधानसभा क्षेत्र की अनदेखी कर रही है। ऐसी आपात स्थिति में क्षेत्रवाद की राजनीति करना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि तत्तापानी और सतलुज नदी के साथ लगते क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है लेकिन सरकार का कोई भी अधिकारी मौके का जायजा लेने नहीं पहुंच रहे हैं। विधायक ने कहा कि प्रभावितों को उचित मुआवजा दिलाया जाएगा, इसके लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts