Saturday, July 27, 2024

वन महोत्सव के अवसर पर पीआरएसआई शिमला चैप्टर ने रोप पौधे

  • वन महोत्सव के अवसर पर पीआरएसआई शिमला चैप्टर ने रोप पौधे 

आपकी खबर, शिमला। 

पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया (पीआरएसआई) शिमला चैप्टर ने पर्यावरणीय चेतना और स्थिरता को बढ़ावा देने के अपने निरंतर प्रयास में, शिमला में शोघी पंचायत के माहुरी गांव में पौधे लगाकर वन महोत्सव में भाग लिया। उत्साह और प्रतिबद्धता के साथ आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य हमारी हरित विरासत को संरक्षित करने के महत्व और जलवायु परिवर्तन को कम करने में वृक्षारोपण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

वन महोत्सव एक वार्षिक अखिल भारतीय वृक्षारोपण अभियान है जो हमारे जीवन में पेड़ों और जंगलों के महत्व का महत्व बताता है। पीआरएसआई शिमला चैप्टर ने एक दिवसीय पौधारोपण अभियान चलाकर इस उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लिया, जिसमें पीआरएसआई शिमला चैप्टर के सदस्य, पीआरएसआई के उपाध्यक्ष बीएस पंवार, महासचिव डॉ देव कन्या ठाकुर, सचिव कोषाध्यक्ष  जगमोहन,पीआरएसआई शिमला चैप्टर के सदस्य यादवेंद्र चौहान, अशोक शर्मा, केजी ठाकुर, डॉ. दिनेश ठाकुर,  चंद्रशेखर वर्मा, प्रदीप कुमार और रोहित ठाकुर, प्रोफेसर जीडी गुलाटी, योगेश कुमार, वन रक्षक, शोघी बीट, वन विभाग हिमाचल प्रदेश, रीना ठाकुर, अध्यक्ष, आस्था शिवालिक महिला मंडल, माहुरी अन्य महिला प्रतिनिधियों के साथ, प्रधान शोघी पंचायत इंदर सिंह ठाकुर, शोघी पंचायत के अन्य समुदाय के प्रतिनिधि और माहुरी गांव के ग्रामीण और स्कूली बच्चों ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया।

पीआरएसआई शिमला चैप्टर के उपाध्यक्ष बी एस पंवार ने कहा, “वन महोत्सव का सार पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने में पेड़ों और जंगलों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने में निहित है।” उन्होंने आगे कहा कि “इस पौधारोपण अभियान के माध्यम से, हम देश के पारिस्थितिक संतुलन में योगदान देने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक हरित विरासत छोड़ने का इरादा रखते हैं।”

पीआरएसआई सदस्यों और ग्रामीणों की उत्साही भागीदारी के साथ शोघी पंचायत के माहुरी गांव में सुबह-सुबह वृक्षारोपण अभियान शुरू हुआ। टीम ने स्थानीय जलवायु और पारिस्थितिक आवश्यकताओं के अनुकूल होने की क्षमता को ध्यान में रखते हुए देवदार के पेड़ को पौधरोपण के लिए चुना। इस दृष्टिकोण का उद्देश्य नए लगाए गए पौधों के दीर्घकालिक अस्तित्व और विकास को सुनिश्चित करना है।

पीआरएसआई शिमला चैप्टर की महासचिव डॉ. देव कन्या ठाकुर ने कहा, “हमारा मानना है कि वृक्षारोपण का सामूहिक प्रयास पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। पेड़ न केवल हवा को शुद्ध करते हैं बल्कि पानी का संरक्षण भी करते हैं, वन्यजीवों के लिए आवास प्रदान करते हैं और जलवायु परिवर्तन के दृष्टिगत महत्वपूर्ण कदम है ।”

स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के रूप में, पीआरएसआई शिमला चैप्टर नियमित रूप से लगाए गए पौधों की प्रगति की निगरानी करने तत्पर रहेगा । यह चैप्टर क्षेत्र के पारिस्थितिक कल्याण में मजबूत योगदानकर्ताओं के रूप में उनके स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करने के लिए पेड़ों के पोषण और रखरखाव में संलग्न होगा। वन महोत्सव नागरिकों को वृक्षारोपण संस्कृति को अपनाकर और पर्यावरण का संरक्षक बनकर पूरे वर्ष वन महोत्सव की भावना को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया (पीआरएसआई) एक अग्रणी पेशेवर निकाय है जो जनसंपर्क और संचार के क्षेत्र में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। पूरे भारत में अपने व्यापक नेटवर्क के साथ, पीआरएसआई नवाचार को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। पीआरएसआई का शिमला चैप्टर विभिन्न पहलों और परियोजनाओं के माध्यम से समुदाय के कल्याण में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है जो महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को संबोधित करता है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts