Tuesday, April 16, 2024

शिमला : नागरिक सभा ने की प्रभावितों को तुरंत आर्थिक मदद देने की मांग

  • शिमला : नागरिक सभा ने की प्रभावितों को तुरंत आर्थिक मदद देने की मांग

 

आपकी खबर, शिमला।

 

शिमला शहर के समरहिल, कृष्णानगर, फागली व अन्य क्षेत्रों में हुए जानमाल के भारी नुकसान को लेकर शिमला नागरिक सभा का एक प्रतिनिधिमंडल नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त डॉ भुवन शर्मा से मिला। इस दौरान उन्होंने एक ज्ञापन सौंपा।

 

नागरिक सभा ने भारी बरसात के कारण प्रभावित हुए परिवारों को तुरन्त आर्थिक सहायता व उचित रिहायश उपलब्ध करवाने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल में संजय चौहान, विजेंद्र मेहरा, जगत राम, बालक राम, सोनिया सबरबाल, अनिल ठाकुर, अमित कुमार, पवन शर्मा, अंकुश कुमार, बिमला, पुष्पा, कौशल्या, शीला ठाकुर, पिंकी, अशोक, बिट्टू, अश्वनी, चमन लाल, पंकज, जगदीश चंद, अमृति देवी, डिम्पल व टिंकी आदि मौजूद रहे।

 

नागरिक सभा संयोजक संजय चौहान व सह संयोजक विजेंद्र मेहरा ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में भारी बरसात के कारण भयंकर तबाही हुई है। शिमला शहर में आपदा ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दो दिनों में ही शिमला के समरहिल, कृष्णानगर व फागली में दो दर्जन से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। शहर के दर्जनों भवन जमींदोज़ हो चुके हैं।

 

कई रास्ते व सड़कें टूट चुके हैं व बन्द हैं। इस त्रासदी से जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि प्रभावितों को तुरन्त आर्थिक सहायता दी जाए। उनकी रिहाईश का उचित प्रबंध किया जाए।

 

प्रभावितों को राशन, दवायें, शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों की किताबों व कपड़ों सहित तमाम सहायता तुरन्त उपलब्ध करवाई जाए। जिनके घर जमींदोज़ हुए हैं उनके रहने की व्यवस्था राजीव आवास योजना के तहत बने खाली मकानों व अन्य सरकारी रिहाइशों में तुरन्त की जाए। प्रभावित इलाकों में जानमाल के लिए भयंकर खतरा साबित हो रहे पेड़ों को तुरन्त काटा जाए। उन्होंने समरहिल में भयंकर आपदा का शिकार हुई दोनों क्षतिग्रस्त सड़कों व रेलवे ट्रैक को तुरन्त बहाल करने की मांग की है।

 

उन्होंने मांग की है कि समरहिल में विश्वविद्यालय, अन्य कार्यालयों व जनता की सुविधा हेतु बालूगंज से एडवांस स्टडी चौक आईटीआई होते हुए समरहिल व वापसी हेतु बड़ी एचआरटीसी टैक्सी का निरन्तर संचालन किया जाए। उन्होंने कृष्णानगर के पार्क से पानी की उचित निकासी का प्रबंध करने की मांग की है ताकि इर्दगिर्द के भवनों की सुरक्षा की जा सके।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts