Saturday, July 27, 2024

अनुराग ठाकुर 17 को गेयटी थिएटर से करेंगे पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ

  • अनुराग ठाकुर 17 को गेयटी थिएटर से करेंगे पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ

 

आपकी खबर, शिमला। 15 सितंबर, 2023

 

केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर 17 सितंबर को शिमला के गेयटी थिएटर से पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र शिमला युवा मामले विभाग भारत सरकार एवं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उघम मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।

 

नेहरू युवा केंद्र संगठन हिमाचल प्रदेश, युवा मामले विभाग भारत सरकार की राज्य निदेशक ईरा प्रभात ने यहां आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से 17 सितंबर को द्वारिका नई दिल्ली से विश्वकर्मा सेंट्रल सेक्टर स्कीम का शुभारंभ किया जाएगा। उसी दिन योजना के संभावित लाभार्थियों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए देश भर में 70 स्थानों पर एक साथ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

 

ईरा प्रभात ने बताया कि इस योजना के द्वारा कारीगरों और शिल्पकारों को कौशल उन्नयन, टूलकिट प्रोत्साहन, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और विपणन सहायता प्रदान किया जाएगा। यह योजना पूरे भारत में ग्रामीण और शहरी कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता प्रधान करेगी। पीएम विश्वकर्मा के तहत पहली बार में 18 पारंपरिक व्यापारों को शामिल किया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य गुरु शिष्य परंपरा एवं अपने हाथों औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा परिवार आधारित पारंपरिक कौशल के अभ्यास को मजबूत करना है। इनसे नेहरू युवा केंद्र युवा मामले विभाग भारत सरकार अपने युवा स्वयंसेवियों, युवा मंडलों द्वारा जागरूकता का आयोजन करेगा।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts