Saturday, July 27, 2024

आपदा के समय में हिमाचल वासियों को महंगाई का एक और झटका

  • आपदा के समय में हिमाचल वासियों को महंगाई का एक और झटका

 

आपकी खबर, शिमला। 18 सितंबर, 2023

एक ओर जहां हिमाचल की सुखविंदर सुक्खू सरकार राज्य आपदा घोषित करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव डाल रही है तो दूसरी ओर राज्य के लोगों पर अतिरिक्त कर लगाकर बोझ डाल रही है।

आपदा की इस घड़ी में जिन लोगों ने अपने आशियाने खोए हैं, उन्हें प्रदेश की सुक्खू सरकार ने महंगाई की एक और डोज़ दी है। इससे उनका दर्द कम होने के बजाए ज्यादा बढ़ गया है। हिमाचल प्रदेश में सीमेंट के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं।

सरकार ने सीमेंट पर टैक्स बढ़ाने का फैसला किया है। इसका असर सीमेंट के दाम पर पड़ेगा और दाम में करीब चार रुपए का उछाल देखने को मिलेगा। यहां बता दे कि राज्य में प्राकृतिक आपदा से करीब 13 हजार से अधिक मकान टूटे हैं और हजारों मकान क्षतिग्रस्त हैं। अब इनका पुनर्निर्माण करना भी और महंगा हो जाएगा।

 

इससे पहले 50 किलो के सीमेंट के बैग पर सात रुपए 50 पैसे की दर से टैक्स लिया जाता था। अब इसकी दर को बढ़ाकर 11.50 रुपए प्रति बैग किया गया है।

आबकारी कराधान विभाग के प्रधान सचिव भरत खेड़ा ने अधिसूचना जारी होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि विभाग ने चार रुपए टैक्स बढ़ाने का फैसला किया है। यह अधिसूचना तत्काल लागू कर दी गई है। इसका बोझ जनता पर पड़ना लाजिमी है। ऐसे में हिमाचल की जनता का गुस्सा भी सातवें आसमान पर है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts