Saturday, April 20, 2024

करसोग में 14487 लोगों को मिल रहा सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ

निर्धारित मापदंडों के अनुसार चयनित लोगों को मिल रहा नियमित लाभ

आपकी खबर, करसोग।
जिला मंडी के उपमंडल करसोग में सामाजिक सुरक्षा का लाभ ले रहे पात्र लोगों का आंकड़ा 14487 तक पहुंच गया है। प्रदेश सरकार सामाजिक सुरक्षा को सर्वाेच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए लोगों को प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान कर रही है। डेढ़ लाख की आबादी का आंकड़ा पार कर चुके करसोग उपमंडल में योजना के चलते प्रति वर्ष तकरीबन 25 करोड़ रूपए खर्च कर रही है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर विभिन्न पेंशन योजनाओं के अन्तर्गत लाभान्वित किया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड़ों के अनुसार क्षेत्र के चयनित पात्र लोगों को योजना का नियमित लाभ मिल रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन त्रैमासिक उपलब्ध करवाई जाती है और पेंशन के रुप में पात्र लाभार्थियों को मिलने वाली निर्धारित राशि सीधे उनके डाकघर या बैंक खातों में जमा की जाती है। करसोग क्षेत्र में लोगों को त्रैमासिक आधार पर विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन के रुप में लगभग 6 करोड़ 8 लाख, 8 हजार 800 रूपए प्रदान किए जा रहे हैं। दिव्यांग, एकल नारी, विधवा, तलाकशुदा महिला, वृद्ध सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में आते हैं। करसोग में सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने वाले लाभार्थियों में दिव्यांग 1348, वृद्धा पेंशन के 10400, एकल नारी, विधवा व तलाकशुदा महिला लाभार्थियों के 2725 जबकि 14 अन्य लाभार्थी शामिल है।

किस योजना में कितनी राशि

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ पाने वाले लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत 1 हजार से लेकर 1700 रूपए तक प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जा रही है। जिसमें दिव्यांग पेंशन योजना में 40 से 69 प्रतिशत दिव्यांगों को प्रतिमाह 1150 रूपए जबकि 70 प्रतिशत या इससे अधिक प्रतिशतता वाले दिव्यांगों को प्रतिमाह 1700 रुपए पेंशन प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार विधवा, एकल नारी या तलाकशुदा महिलाओं को 70 वर्ष से कम आयु वर्ग में 1150 जबकि 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं को 1700 रुपए और वृद्धा पेंशन के मामले में भी 70 वर्ष से कम आयु वर्ग के लाभार्थियों को 1 हजार जबकि 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों को 1700 रुपए प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जा रही है।

बैंक खातों के माध्यम से होता है भुगतान – भोपाल शर्मा

तहसील कल्याण अधिकारी करसोग भोपाल शर्मा ने बताया कि विभिन्न योजनाओं के तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान सीधे तौर पर पोस्टल या फिर बैंक खातों के माध्यम से ही होता है। करसोग में 14487 लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल रहा है तथा 200 नए पात्र लोगों ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आवेदन किया है जिन्हे जल्द ही योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts