Friday, July 19, 2024

गेयटी थिएटर में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का कल से, मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

  • गेयटी थिएटर में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का कल से, मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

आपकी खबर, शिमला। 21 सितंबर, 2023

 

शिमला के तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन कल यानी 22 सितंबर कोो मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ऐतिहासिक गेयटी थिएटर में करेंगे। यह फिल्म महोत्सव स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं को उनकी फिल्में प्रदर्शित करने और विविध दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

इस महोत्सव में 20 देशों और 24 राज्यों की फिल्मों का विविध चयन शामिल है, जिसमें लघु, वृत्तचित्र और फीचर फिल्में शामिल हैं, जो दर्शकों को सिनेमाई अनुभवों की एक मनोरम श्रृंखला पेश करती हैं। इस वर्ष 38 अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी, 62 राष्ट्रीय और 5 हिमाचल प्रदेश की फिल्मों का प्रतियोगिता के लिए आधिकारिक तौर पर चयन कर लिया गया है। जिनमें से कुल 68 फिल्मों को स्क्रीनिंग के लिए चयनित किया गया है।

 

अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, ईरान, कनाडा, चीन, चेक गणराज्य, तुर्की, नेपाल, मिस्र, बांग्लादेश, इटली, पोलैंड, अर्जेंटीना, स्वीडन, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया के फिल्म निर्माता, फ्रांस और दुबई भाग ले रहे हैं। जबकि भारत से इक्कीस राज्य भाग ले रहे हैं, जैसे केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, असम, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कश्मीर, उत्तराखंड , उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश। गेयटी थिएटर, शिमला के मध्य में स्थित एक प्रतिष्ठित विरासत स्थल, इस सिनेमाई असाधारण प्रदर्शन के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि है। इस फिल्म महोत्सव के लिए देश और विदेश से लगभग 50 फिल्मकार शिमला पहुँच चुके हैं।

 

यह फिल्मोत्सव शिमला के दर्शकों के लिए एक अनूठा और गहन अनुभव प्रदान करेगा। महोत्सव निदेशक पुष्प राज ठाकुर ने कहा कि पिछले संस्करणों की तरह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के 9वें संस्करण की मॉडल सेंट्रल जेल कंडा और नाहन में स्क्रीनिंग की जा रही है। विशेष बच्चों के लिए स्कूल ढली में भी एक स्क्रीन लगायी जायेगी जहां 130 छात्र ने भी अपने स्कूल परिसर में फिल्में देखेंगे।

 

फिल्मों की स्क्रीनिंग गेयटी थिएटर में सुबह दस बजे से शाम के सात बजे तक होगी। फेस्टिवल के दुराण दर्शकों को उपास्थिक फिल्मकारों से सीधे बातचीत का मौका मिलेगा और जो युवा फिल्म निर्माण के क्षेत्र में जाना चाहते हैं वो पैनल डिस्कशन और सेमिनार में हिस्सा लेकर फिल्म मेकिंग की बारीकियां भी सीख सकते हैं।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts