Thursday, April 18, 2024

पांगणा से शिमला के लिए सरकारी बस चलाने की मांग

  • पांगणा से शिमला के लिए सरकारी बस चलाने की मांग

 

आपकी खबर, करसोग। 22 सितंबर, 2023

जिला मंडी के उपमंडल करसोग के अंतर्गत उप-तहसील पांगणा से शिमला बस चलाने के सम्बन्ध में पांगणा वासियों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। इस पत्र में मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट करते हुए लिखा है कि पांगणा एक पौराणिक और ऐतिहासिक नगर रहा है।

भगवान परशुराम की तप:स्थली, महाभारत कालीन अनेक घटनाओं की भूमि व सुकेत रियासत की प्रथम राजधानी पांगणा भौगोलिक दृष्टि से सुकेत के मध्य में स्थित है। अत: पांगणा की समृद्ध पृष्ठभूमि  की गौरव-गरिमा को चिर स्थायी रखने के लिये यहां से हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला को सीधी बस सेवा चलाए जाने का औचित्य प्रासंगिक है। वर्तमान में पांगणा उप-तहसील में गोहर  विकास खण्ड और निहरी  विकास खण्ड क्षेत्र की कई पंचायतों के राजस्व क्षेत्राधिकार के अंतर्गत आते हैं।

पांगणा की इन पंचायतों से न्यूनतम दूरी होने के  कारण इन्हे भी यह बस सेवा सुगम होगी। उप-तहसील पांगणा की समीपतम पंचायतें भी प्रात: साढे चार बजे शिमला के लिए सरकारी बस सेवा चलाए जाने की वर्षो से मांग कर रहे हैं ताकि लोग आई जी एम सी और शिमला स्थित अन्य स्थानों पर समय से पहुंच सकें और शाम को इसी बस से वापिस पहुंच सकें ।करसोग विधान सभा क्षेत्र की सीमावर्ती पंचायतें उपतहसील पांगणा के क्षेत्राधिकार में है।

ऐसी स्थिति में सचिवालय और दूसरे कार्यालय के कार्य भी आसानी से निपटाए जा सकते हैं। महिलाएं जहां कम किराए का लाभ उठा सकेगी वहीं दिव्यांग भी सरकारी बस में किराए की छूट से लाभान्वित होगे। विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रो के सीमांत केन्द्र पांगणा से शिमला बस चलाने का क्षेत्रीय पंचायतों की मांग जोर पकड़ने लगी है। जन हित में यदि यह बस सेवा शुरु होती है तो तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को सुविधा मिलेगी।

डाॅ. जगदीश शर्मा, सुमीत गुप्ता अध्यक्ष व्यापार मण्डल, जिला परिषद सदस्य चेतन गुलेरिया, पांगणा पंचायत प्रधान बसंत लाल चौहान, ग्राम पंचायत के उप-प्रधान सुरेश शर्मा, पंचायत समिति सदस्य चरण दास, डी पी शर्मा अध्यक्ष सेवा निवृत कर्मचारी संघ, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता देशराज महाजन पदमनाभ, रविन्द्र गुप्ता, महामाया मंदिर समिति पांगणा के प्रधान कुशल महाजन, अनुपम, रोशन लाल शर्मा, सुरेश कौशल, पूर्व प्रधान नरेश कुमार,युवक मंडल और महिला-मंडल पांगणा

ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर निवेदन किया है कि उप-तहसील वासियों, स्थानीय पंचायतों की मांग व तीनों विधान सभाओं के  सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों की सुविधा का ध्यान रखकर पांगणा से शिमला सीधी बस सेवा चलाकर अनुगृहीत करेंगे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts