Friday, July 19, 2024

आपदा जोखिम न्यूनीकरण माॅक ड्रिल पर समीक्षा बैठक आयोजित

  • आपदा जोखिम न्यूनीकरण माॅक ड्रिल पर समीक्षा बैठक आयोजित

 

आपकी खबर, करसोग। 7अक्तूबर

 

करसोग में आपदा जोखिम न्यूनीकरण माॅक ड्रिल व आपदा जागरूकता कार्यक्रम के संबंध में एसडीएम करसोग सचिन शर्मा (आईएएस) की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में क्षेत्र की भोगौलिक परिस्थितियों, क्षेत्र में होने वाली प्राकृतिक आपदा संबंधी घटनाओं और प्रभावों पर चर्चा की गई।

इस मौके पर एसडीएम ने कहा कि सर्दियों के मौसम में आगजनी की घटनाएं सामान्य तौर पर देखी जाती है। आगजनी की घटनाओं से होने वाले जानमाल के नुकसान को कम करने और आगजनी की घटना होने पर, बचाव संबंधी तैयारियों पर अधिक ध्यान देने व प्रभावी कदम उठाने की आवश्यकता है। ताकि ऐसी घटनाओं से प्रभावित होने वाले लोगों के नुकसान को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि इसके दृष्टिगत ही करसोग में आयोजित की जाने वाली माॅक ड्रिल का विषय आगजनी की घटना निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि आपदा जोखिम न्यूनीकरण अंतर्राष्ट्रीय दिवस समर्थ-2023 अभियान के अन्तर्गत इस माॅक ड्रिल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

राजकीय महाविद्यालय करसोग में आयोजित की जाने वाली इस माॅक ड्रिल का उद्देश्य आगजनी जैसी आपदा के दौरान उत्पन्न होने वाली आपातकालीन स्थितियों में प्रभावित लोगों के जीवन को बचाने व स्थितियों को सामान्य बनाने के संबंध में उठाएं जाने वाले प्रभावी प्रशासनिक कदमों को भी जांचना है। माॅक ड्रिल के सफल आयोजन को लेकर एसडीएम ने स्वास्थ्य, पुलिस, अग्निशमन विभाग सहित अन्य विभिन्न विभागों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए।

उन्होंने कहा कि माॅक ड्रिल में पंचायत प्रधानों, विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों को भी शामिल किया जाना चाहिए ताकि ऐसी आपदा के दौरान स्वयं सेवी संगठनों की भी सेवाएं ली जा सके। उन्होंने कहा की किसी भी प्रकार की आपदा के समय में स्थानीय लोग सबसे पहले राहत व बचाव कार्य शुरू करते है। इसलिए आम लोगों का आपदा के प्रति जागरूक होना आवश्यक है।

इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी वैशाली शर्मा, तहसीलदार कैलाश कौंडल, नायब तहसीलदार शांता शुक्ला, डिग्री काॅलेज के उप प्रधानाचार्य गुलशन महाजन, कंपनी कमांडर (होम गार्ड) नित्या नंद, एसडीके राम कृष्ण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts