Thursday, April 18, 2024

करसोग काॅलेज में आगजनी की घटना पर आधारित माॅकड्रिल आयोजित

  • करसोग काॅलेज में आगजनी की घटना पर आधारित माॅकड्रिल आयोजित

आपकी खबर, करसोग। 13 अक्तूबर

आपदा जोखिम न्यूनीकरण व आपदा जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत करसोग में आगजनी की घटना पर आधारित माॅक ड्रिल का आयोजन डिग्री काॅलेज में किया गया।

एसडीएम करसोग सचिन शर्मा (आईएएस प्रोबेशनर) की अध्यक्षता में आयोजित इस माॅक ड्रिल में आगजनी की घटना होने पर आग को फैलने से रोकने, राहत व बचाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा की गई।

माॅक ड्रिल के दौरान करसोग काॅलेज में सुबह के समय लगभग 11 बजे अचानक आग लग जाती है और काॅलेज का सायरन निरंतर बजने लगता है।

काॅलेज में अध्यनरत छात्रों को काॅलेज परिसर से बाहर निकालने के प्रयास किए जाते है। काॅलेज स्टाफ द्वारा आग लगने की तुरंत सूचना पुलिस, अग्निशमन व स्वस्थ्य विभाग सहित उपमंडल प्रशासन को दी जाती है। आग लगने की सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग के कर्मचारी दमकल वाहनों के साथ मौके पर पहुंच पानी की बौछार कर आग पर काबू पाते है।

उसी दौरान मौके पर पहुंचे दमकल विभाग, पुलिस और होमगार्ड के जवानों ने आग लगने के कारण काॅलेज भवन की दूसरी मंजिल पर फंसे लगभग एक दर्जन छात्रों को रैस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाला गया और आगजनी की इस घटना में सभी घायलों को एबंुलेंस, पुलिस व निजी वाहनों की मदद से अस्पताल पहुंचाया जाता है। जहां पर उन्हें उपचार प्रदान किया जाता है।

काॅलेज में आग लगने की सूचना मिलने पर एसडीएम करसोग स्वयं मौके पर पहुंचे और राहत व बचाव कार्यो का स्वयं मोर्चा संभालते हुए इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए। ताकि प्रभावितों को शीघ्र अति शीघ्र मदद पहुंचाई जा सके।
इस मौके पर एसडीएम ने कहा कि सर्दियों के मौसम में आगजनी की घटनाएं सामान्य तौर पर देखी जाती है। जिससे लोगों को जानमाल का भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि इसी कारण माॅक ड्रिल का विषय आगजनी की घटना पर आधारित था। ताकि इस प्रकार घटना होने पर, राहत व बचाव के संबंध में उठाएं जाने वाले विभिन्न प्रभावी कदमों की तैयारियों को जांचा जा सके। उन्होंने कहा कि माॅक ड्रिल का आयोजन आपदा जोखिम न्यूनीकरण अंतर्राष्ट्रीय दिवस समर्थ-2023 अभियान के अन्तर्गत किया गया।

इसका उद्देश्य आगजनी जैसी आपदा के दौरान उत्पन्न होने वाली आपातकालीन स्थितियों में प्रभावित लोगों के जीवन को बचाने व स्थितियों को सामान्य बनाने के संबंध में उठाएं जाने वाले प्रभावी प्रशासनिक कदमों को भी जांचना है। उन्होंने कहा कि माॅक ड्रिल के सफल आयोजन में पुलिस, अग्निशमन, स्वास्थ्य सहित अन्य विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपना सहयोग दिया। इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी वैशाली शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts