Saturday, April 20, 2024

करसोग में मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत दिलाई पंच प्रण की शपथ 

  • करसोग में मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत दिलाई पंच प्रण की शपथ 

 

आपकी खबर, करसोग। 12 अक्तूबर

 

करसोग में युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के सौजन्य से आजादी का अमृत महोत्सव मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम आयोजित किया गया। नेहरू युवा केंद्र मंडी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में करसोग काॅलेज परिसर से लेकर एसडीएम कार्यालय तक कलश यात्रा निकाली गई। जिसकी अगुवाई करसोग खंड विकास अधिकारी वैशाली शर्मा ने की।

कलश यात्रा के एसडीएम कार्यालय पहुंचने पर एसडीएम सचिन शर्मा (आईएएस प्रोबेशनर) ने यात्रा का कलश नेहरू युवा केंद्र के स्वयं सेवियों को प्रदान किया। उन्होंने यात्रा में शामिल स्वयंसेवियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी के लिए हमारे हजारों देश वासियों ने अपनी कुबार्नियां दी और हमें उन कुबार्नियों को नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश की आजादी को बनाए रखना हम सब का दायित्व है।

देश का सविंधान हमें मौलिक अधिकार प्रदान करता है, लेकिन उसके साथ ही हमारे कुछ कर्तव्य भी निहित है। हमें अपने अधिकारों का प्रयोग करने के साथ-साथ देश के प्रति अपने कर्तव्यों को भी नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने स्वयंसेवियों की देश भक्ति की भावना की सराहना करते हुए कहा कि हम सभी को अपने देश पर गर्व होना चाहिए, क्योंकि देश है तो हम है। इस अवसर पर उन्होंने स्वयंसेवियों को पंच प्रण की शपथ भी दिलाई।

उन्होंने शपथ दिलाई कि भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित बनाने के सपने को साकार करेंगे, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकेंगे, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे, भारत की एकता को सुदृढ़ रखेंगे, देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे और नागरिक होने के कर्तव्य का निर्वहन करेंगे।

गौरतलब है कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत देश भर में कलश यात्राओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में उपमंडल करसोग की 34 ग्राम पंचायतों से मिट्टी को एकत्रित कर कलश में भर कर दिल्ली पहुंचाया जाएगा।

कलश यात्रा में नेहरू युवा केंद्र, डिग्री काॅलेज करसोग के छात्रों सहित एनएसएस के स्वयंसेवियों व एनसीसी कैडेट ने भाग लिया। कलश यात्रा से पूर्व स्वयं सेवियों ने काॅलेज परिसर में देशभक्ति पर आधारित नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत संबंधी कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts