Friday, April 19, 2024

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा से बचाव का दिया संदेश

  • नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा से बचाव का दिया संदेश

आपकी खबर, जुब्बल। 6 अक्तूबर

हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आपदा जोखिम न्यूनीकरण के सन्दर्भ में 15 अक्तूबर तक समर्थ 2023 का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रदेश में लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

समर्थ-2023 के तहत प्रत्येक उपमण्डल के दो स्थानों पर सुचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

जागरूकता अभियान की इस कड़ी में आज स्वर साधना कला मंच के कलाकारों द्वारा जुब्बल बाजार व सरस्वती नगर सावड़ा में तथा भगवती संस्कृतिक मंडल शंठा के कलाकारों द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौपाल व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नेरवा में लोगों को जागरूक किया गया। इसी प्रकार, पूजा कला मंच शंगीन के कलाकारों द्वारा मशोबरा व सुन्नी बाजार में नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत के माध्यम से स्थानीय लोगों को भूकंप, भूस्खलन, बाढ़, आगजनी जैसे विषय पर जागरूक किया गया।

उन्होंने लोगों को भूकंप की तैयारी और सुरक्षा के लिए उठाये जाने वाले 7 स्टेप के बारे में भी जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने आपदा के समय लोगों को बचाव के उपायों तथा टोल फ्री नंबर 108, 101, 100, 1077 के बारे में में अवगत करवाया।

 

कार्यक्रम के दौरान जुब्बल बाजार में उपमंडल दण्डाधिकारी जुब्बल राजीव संख्यान, सरस्वती नगर सावड़ा के तहसीलदार कुलदीप सिंह, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौपाल के प्रधानाचार्य केवल राम चौहान व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नेरवा के प्रधानाचार्य हरी शर्मा, मशोबरा में ग्राम पंचायत की प्रधान गायत्री व योगेश बक्शी, अध्यक्ष नगर परिषद् सुन्नी प्रदीप शर्मा मौजूद रहे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts