Sunday, April 14, 2024

नौकरी : हिमाचल में वन विभाग करेगा युवाओं की भर्ती, इतना मिलेगा वेतन, जानिए पूरी खबर

  • नौकरी : हिमाचल में वन विभाग करेगा युवाओं की भर्ती, इतना मिलेगा वेतन, जानिए पूरी खबर

 

आपकी खबर, शिमला। 31 अक्तूबर

हिमाचल में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। यहां वन विभाग 2061 पदों को भरने की तैयारी कर रहा है। इसकी सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है। बता दें कि हाल ही में इसको लेकर मंत्रिमंडल की बैठक में भी चर्चा हुई है। वन विभाग अब प्रदेश में वन मित्रों की भर्ती करेगा। शिमला में 240 पद वन विभाग में बीट आधार पर भरे जाएंगे, जबकि शिमला वाइल्ड लाइफ (साउथ) के लिए 77 अतिरिक्त पद आरिक्षत हैं।

309 पदों के साथ मंडी दूसरे स्थान पर है। धर्मशाला में 239 पदों को भरा जाएगा। इनमें से 209 पद धर्मशाला वन बीट के अधीन भरे जाने हैं, जबकि 30 पद वाइल्ड लाइफ (नॉर्थ) में भरे जाएंगे। इसके अलावा नाहन में 216, चंबा में 198, हमीरपुर में 194, रामपुर में 164, कुल्लू में 140, सोलन में 108 और जीएचएनपी शमशी में 52 पद भरे जाएंगे। दरअसल, वन विभाग ने इस भर्ती प्रक्रिया को वन बीट के आधार पर आयोजित करने का फैसला किया है और एक वन बीट पर एक वन मित्र की तैनाती की जाएगी। वन विभाग भर्ती को कैबिनेट और उसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय से अंतिम मंजूरी मिल गई है। अब वन विभाग को वन मित्र भर्ती की अंतिम तारीख तय करनी है।

गौरतलब है कि वन मित्र के तौर पर भर्ती होने वाले कर्मचारियों को छह घंटे अनिवार्य रूप से ड्यूटी देनी होगी और इसकी एवज में उन्हें 10 हजार रुपए मासिक भुगतान किया जाएगा। साथ ही वन विभाग ने यह भी साफ कर दिया है कि एक बार बतौर वन मित्र भर्ती होने वाले कर्मचारी खुद को वन विभाग में पक्का करने के लिए किसी भी तरह का संघर्ष नहीं कर पाएंगे। वन मित्र एक महीने की ड्यूटी के बाद एक दिन के अवकाश के हकदार होंगे। यह अवकाश उन्हें साप्ताहिक अवकाश के अतिरिक्त मिलेगा। यानी एक साल में 12 अतिरिक्त छुट्टियां वन मित्र कर पाएंगे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts