Sunday, April 14, 2024

प्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध : नरेश वर्मा

  • प्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध : नरेश वर्मा
  • कल्याण विभाग की ओर से दिव्यांगों को बांटे सहायक उपकरण

 

आपकी खबर, आनी। 10 अक्तूबर

 

प्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके चलते सरकार प्राथमिकता के आाधार पर दिव्यांगजनों की सुविधाओं और उत्थान के लिए नीतियों का निर्धारण कर रही है। एसडीएम आनी नरेश वर्मा ने यह बात आज आनी में कल्याण विभाग की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कही।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस दिशा में लगातार प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने स्वंय अनाथ बच्चों, बेसहारा बुजुर्गों और एकल नारी सहित अन्य कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए संवेदनशीलता का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि बेसहारा बच्चों के लिए सुखाश्रय जैसी योजना लाना भी इसी का परिणाम है, जिसके तहत अनाथ बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारी सरकार ने ली है।

 

कल्याण विभाग द्वारा जिला रेड क्रॉस सोसायटी के सोजन्य से आयोजित कार्यक्रम के मौके पर उन्होंने कल्याण भवन के सभागार में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने करीब एक दर्जन दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण भी वितरित किए। इसमें व्हील चेयर, हियरिंग एड सहित अन्य उपकरण दिव्यांगजनों को उन्होंने प्रदान की।

उन्होंने कल्याण विभाग के अधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि जो दिव्यांगजन स्वंय इस कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सकते उन्हें उनके घर द्वार में उपकरणों को पहुचाना सुनिश्चित किया जाए।

 

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को आश्वासन दिया कि आगामी समय में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहेंगे ताकि दिव्यांगजनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

उन्होंने तहसील कल्याण अधिकारी को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जरूरतमंद लोगों को चिन्हित करने और विभाग की योजनाओं के दायरे में लाने के लिए विभाग लगातार प्रयास करे। उन्होंने लोगों से अपील की कि बुधवार को च्वाई में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर भाग लें और जरूरतमंद लोगों को शिविर में अवश्य लाएं।

 

कार्यक्रम के अवसर पर तहसील कल्याण अधिकारी ने सभी मेहमानों का स्वागत किया। उन्होंने उपस्थित लोगों को विभाग की योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की। इस मौके पर जिला दिव्यांगता पुनर्वास केंद्र कुल्लू की टीम ने विभिन्न लोगों की दिव्यांगता का आकलन भी किया।

कार्यक्रम में एसडीएम आनी नरेश वर्मा के अलावा तहसील कल्याण अधिकारी देवेंद्र कुमार, बीडीसी सदस्या रमीला देवी सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी और विभिन्न स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts