Saturday, April 20, 2024

कुल्लू : बर्फबारी से निपटने को लेकर उपायुक्त ने ली बैठक, सभी विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश

  • कुल्लू : बर्फबारी से निपटने को लेकर उपायुक्त ने ली बैठक, सभी विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश

आपकी खबर, कुल्लू। 17 नवंबर

सर्दियों को देखते हुए लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग सहित अन्य विभाग अपनी तैयारियों को पूरा रखें, ताकि लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। यह बात उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बुधवार को शीतकालीन तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम में विभिन्न क्षेत्रों में जहां बर्फबारी के कारण सड़कें अवरुद्ध हो जाती हैं, वहां लोक निर्माण विभाग समय रहते जेसीबी तथा अन्य मशीनों को तैयार रखे। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने अवगत करवाया कि इसके लिए आवश्यक मशीनरी का इंतजाम कर लिया गया है

बिजली बोर्ड ने द्वारा अवगत करवाया गया कि सभी लाइनों का निरीक्षण कर लाइनों के साथ लगते पेड़ों की आवश्यक काट छांट का कार्य जारी है। स्वास्थ्य विभाग को आपातकालीन स्थिति के लिए आवश्यक दवाओं का भंडारण करने के निर्देश दिए गए। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग दारा अवगत करवाया गया कि आवश्यकता के मुताबिक राशन एवं केरोसिन का भंडारण कर लिया गया है। जिले में 74 उचित मूल्य की दुकानें अति हिमपात वाले उच्च क्षेत्रों में पड़ती है जहाँ तीन महीने के लिए राशन इसी माह पहुंचा दिया जाएगा

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अवगत करवाया कि स्कूलों में सर्दियों के मौसम से निपटने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं कर दी गई हैं।

पशुपालन विभाग ने कहा कि सड़कों पर खुले में रहने वाले गोवंश को सर्दियों के खतरे से बचाने के लिए जरूरी इंतजाम कर दिए गए हैं, घास एवं आश्रय प्रदान करने के लिए गौ- सदनों में आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। उपायुक्त ने पतलीकुहल एवं बन्द्रोल गौसदन को आवश्यक मुर्र्म्त के लिए प्राक्कलन बनाकर शीघ्र कार्य आरम्भ करने के भी निर्देश दिए।

उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को निर्देश दिए कि सभी पंचायतों को आवश्यक दवाओं, वाहन, राशन की व्यवस्था एवं टास्क फोर्स बनाकर तैयारियां करने के बारे में जागरूक करना सुनिश्चित करें। आपदा की स्थिति में जिला आपात ऑपरेशन केंद्र के टोल फ्री संख्या 1077 पर सूचित करें। इस दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्विनी कुमार, जिला राजस्व अधिकारी डा गणेश, एसडीएम कुल्लू शुक्ला, एसडीम मनाली रमन शर्मा, व एसडीएम बंजार हेम चन्द वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts