Friday, July 19, 2024

रामपुर लवी मेले में पहुंचे राज्यपाल, बोले मेले का अपना ऐतिहासिक महत्व

  • रामपुर लवी मेले में पहुंचे राज्यपाल, बोले मेले का अपना ऐतिहासिक महत्व

आपकी खबर, रामपुर बुशहर। 11 नवंबर

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज शिमला जिले के रामपुर बुशहर में चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय लवी मेले का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर लेडी गवर्नर जानकी शुक्ल भी उपस्थित थीं।

राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि लवी एक व्यावसायिक मेले के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश का सांस्कृतिक उत्सव बन गया है। उन्होंने कहा कि लवी मेले का अपना ऐतिहासिक महत्त्व है और यह व्यापारिक गतिविधियों के साथ-साथ अपनी समृद्ध परंपराओं के लिए भी प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि यह मेला अनेकों संस्कृतियों का मिलन है। विभिन्न राज्यों से आए सांस्कृतिक दल एक ही मंच पर देश की विविध संस्कृति दर्शाते हुए अनेकता में एकता के मंत्र का जीवंत उदाहरण प्रस्तुत करते हैं।

राज्यपाल ने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से ही वर्ष 1985 में रामपुर लवी मेले को अंतरराष्ट्रीय लवी मेले का दर्जा दिया गया था। उन्होंने माँ भीमाकाली से प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की।

राज्यपाल ने लवी मेले की समृद्ध परंपराओं को आगे बढ़ाने के लिए आयोजकों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि मेले में प्रदर्शित ऊनी वस्त्र, सूखे मेवे और अन्य पारंपरिक शिल्प और उत्पाद अद्वितीय हैं। मेले मंे पारंपरिक कारीगरों और किसानों को अपने उत्पादों की बिक्री के लिए बेहतरीन अवसर प्राप्त हुआ है।

राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर एक भारत, श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के अन्तर्गत देश के सभी राज्यों के स्थापना दिवस को राज भवन में आयोजित किया जा रहा है ताकि लोगों में आपसी प्रेम व सौहार्द की भावना को बढ़ाकर देश को एकता के सूत्र में पिरोया जा सके।

राज्यपाल ने इससे पूर्व विभिन्न विभागों द्वारा मेला मैदान में

लगाई गई प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया तथा इनमें गहरी रूचि दिखाई।

इस अवसर पर राज्यपाल ने मेला समिति द्वारा अंतरराष्ट्रीय लवी मेला-2023 के लिए बनाए गए वीडियो टीजर का अनावरण भी किया।

इससे पहले उपायुक्त एवं अंतरराष्ट्रीय लवी मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष आदित्य नेगी ने राज्यपाल का स्वागत किया और मेले के दौरान आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल को सम्मानित भी किया।

कार्यक्रम में शिमला, मंडी तथा सिरमौर जिला के लोकनृत्य दलों ने भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी।

इस अवसर पर रामुपर के विधायक नंदलाल, जिला परिषद अध्यक्ष चंद्रप्रभा नेगी, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोटोकॉल ज्योति राणा, उपमंडलाधिकारी रामपुर निशांत तोमर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts