Tuesday, April 16, 2024

लक्ष्य हासिल करने के लिए चाहिए सकारात्मक सोच :  वैशाली शर्मा

  • लक्ष्य हासिल करने के लिए चाहिए सकारात्मक सोच :  वैशाली शर्मा

 

आपकी खबर, करसोग। 4 नवंबर

 

लक्ष्य चाहे कोई भी हो, उसे हासिल करने के लिए सकारात्मक सोच का होना आवश्यक है। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में किए जाने वाले प्रयास हमेशा सफलता दिलाते है।

यह बात खंड विकास अधिकारी करसोग वैशाली शर्मा ने राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सेरी बंगलो में कही। खंड विकास अधिकारी ने स्कूल के एनएसएस स्वयं सेवियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज विज्ञान व तकनीकी का युग है।

हमें विज्ञान व तकनीकी का ज्ञान होना चाहिए, लेकिन इसके साथ-साथ हमें अपने जीवन में सफलता हासिल करने के लिए फायनांस, अर्थशास्त्र और वाणिज्य जैसे विषयों का ज्ञान होना भी आवश्यक है। तभी हम अपने करियर में सफल हो सकते है। उन्होंने स्वयं सेवियों को करियर के संबंध में जागरूक करते हुए कहा कि किसी भी विषय के संबंध में ज्ञान हासिल करने के लिए हमारे पास उचित मात्रा में पठन-पाठन सामग्री व स्टडी मेथड़ का भी होना आवश्यक है।

उन्होंने लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में किए जाने वाले प्रयासों में सकारात्मक सोच और उसके प्रति समय-समय पर चिंतन मनन करने की सलाह देते हुए कहा हमें अपनी कमियों का भी स्वयं ही मूल्याकन करते रहना चाहिए।

उन्होंने स्वयं सेवियों को प्रशासनिक सेवाओं में जाने के टिप्स भी दिए। इसके अतिरिक्त, बौद्धिक सत्र में तहसील कल्याण अधिकारी करसोेग भोपाल शर्मा ने भी स्वयं सेवियों को संयमित जीवन के लिए जरुरी दिनचर्या बनाने पर अपने विचार रखे।

उन्होंने चेक एंड चेंज एटीट्यूड पर अपना ध्यान केन्द्रित करने को कहा। स्कूल परिसर में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस शिविर के दूसरे दिन स्वयं सेवियों ने प्रोजेक्ट वर्क के तहत विद्यालय परिसर में सुरक्षा दीवार का निर्माण करने में अपना सहयोग प्रदान किया।

इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी शकुतंला सैनी ने मुख्यातिथि खंड विकास अधिकारी व तहसील कल्याण अधिकारी को एनएसएस कैप व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य यादेश गुप्ता सहित विभिन्न विषयों के प्रवक्ता व अध्यापक उपस्थित रहे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts