Friday, May 17, 2024

वैश्विक पटल पर भारत का पुनरुत्थान ‘व्यवहार में भारतीयता’ के विचार से होगा : भूपेंद्र यादव

  • वैश्विक पटल पर भारत का पुनरुत्थान ‘व्यवहार में भारतीयता’ के विचार से होगा : भूपेंद्र यादव
  • अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में बोले केंद्रीय मंत्री

आपकी खबर, शिमला। 25 फरवरी

डॉ. अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में “वैश्विक पटल पर भारत का पुनरुत्थान” विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित किया गया। इस मौके पर केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने शिरकत की। उन्होंने ‘व्यवहार में भारतीयता’ के अवतरण के माध्यम से भारत के एक वैश्विक नेता के रूप में उभरने का दृष्टिकोण व्यक्त किया।

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के प्रांत मीडिया प्रमुख शशि शर्मा ने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने भारत के वैश्विक नेता बनने की राह पर प्रकाश डाला और दुनिया भर में सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था में से एक के रूप में देश के आगे बढ़ने पर जोर दिया।
अखिल भारतीय राष्टीय शैक्षिक महासंघ के तत्वाधान में शैक्षिक फाउंडेशन द्वारा नेशनल काउंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ सिंधी लैंग्वेज (एनसीपीएसएल) और शिवाजी कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय, के सहयोग से डॉ. अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, नई दिल्ली में 25 और 26 फरवरी को “वैश्विक पटल पर भारत का पुनरुत्थान” शीर्षक से दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया।

सभा को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने वैश्विक नेता के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक शोध की अनिवार्यता को रेखांकित किया। उन्होंने प्रतिनिधियों से प्रधान मंत्री द्वारा ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान’ के मंत्र में व्यक्त की गई भावनाओं को दोहराते हुए अनुसंधान प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल होने का आह्वान किया, जो अब ‘जय अनुसंधान’ के साथ संवर्धित हो गया है।
उन्होंने विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से विभिन्न सरकारी पहलों पर प्रकाश डाला।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने अपने संबोधन में कहा, “हम वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में भारत के उल्लेखनीय उद्भव को देख रहे हैं, हमारे देश के भीतर निहित अंतर्निहित क्षमता को स्वीकार करना आवश्यक है। ठोस प्रयासों और रणनीतिक पहलों के साथ, हम भारत को वर्ष 2047 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने की सम्मानित स्थिति तक पहुंचने की कल्पना करते हैं, जो एक मील का पत्थर होगा जिसे हम ‘विकसित भारत’ कहते हैं।
सम्मेलन में कई देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले अनेक प्रतिनिधियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जो भारत के वैश्विक कद को आगे बढ़ाने की सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
प्रतिनिधियों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए और भारत के पुनरुत्थान के विभिन्न पहलुओं पर जीवंत चर्चा में भाग लिया, जिसमें आर्थिक एवं सामाजिक विकास, स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, विदेश नीति और सांस्कृतिक प्रभाव आदि जैसे विषय शामिल थे। इन प्रस्तुतियों ने गहन चर्चाओं को जन्म दिया और देश के भविष्य के पथ पर मूल्यवान दृष्टिकोण प्रदान किए।
अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर जे. पी. सिंघल ने अपने संबोधन में दुनिया के सबसे युवा देश के रूप में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 में अंतर्निहित परिवर्तनकारी क्षमता पर चर्चा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा में निवेश सर्वोपरि है। भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश का उपयोग कर देश को वैश्विक मंच पर ज्ञान के प्रतीक के रूप में स्थापित किया जा सकता है।

एबीआरएसएम के राष्ट्रीय अतिरिक्त महामंत्री डॉ. नारायण लाल गुप्ता ने अपने संबोधन में सम्मेलन का संदर्भ और पृष्ठभूमि प्रस्तुत की। सम्मेलन में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति और निदेशक भी शामिल हुए। एनसीपीएसएल के निदेशक प्रोफेसर रवि प्रकाश टेकचंदानी ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। एनसीडब्ल्यूईबी की निदेशक प्रोफेसर गीता भट्ट ने संगोष्ठी की कार्यवाही का संचालन किया।
पड़े।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts