Tuesday, May 28, 2024

करसोग में चार दिवसीय नाहवींधार मेला संपन्न

  • करसोग में चार दिवसीय नाहवींधार मेला संपन्न 
  • एसडीएम राज कुमार ने की समापन समारोह की अध्यक्षता 

 

आपकी खबर, करसोग। 15 मई

करसोग में 12 से 15 मई तक आयोजित किया जाने वाला चार दिवसीय नाहवींधार मेला विधिवत रूप से संपन्न हो गया। एसडीएम राज कुमार ने समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने मेले में सम्मिलित श्री नाग चवासी, बैंशी महादेव, नाग हुंगलू और शुशनी नाग को नजराना भेंट कर उनके मूल मंदिर स्थानों के लिए विदा किया।

 

समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यतिथि ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मनाए जाने वाले मेले राज्य की समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है। प्रदेश भर में आयोजित किए जाने वाले मेलों में देव संस्कृति की झलक भी देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं को भाग्यशाली मानते हैं कि उन्हें स्थानीय देवी देवताओं का आशीर्वाद प्रात हुआ और वे देव परंपराओं के भी शाक्षी बने है।

उन्होंने कहा कि मेलों के आयोजन से जहां ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मेलजोल का अवसर मिलता है वहीं मेलों के माध्यम से लोगो का स्वस्थ मनोरंजन भी होता है समाज में आपसी भाईचारा बढ़ता है। प्रदेश की देव संस्कृति के संरक्षण में हमारे मेले महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है और युवा पीढ़ी को प्राचीन संस्कृति से जोड़ने का कार्य भी मेलों के माध्यम से होता है।

 

समापन समारोह के अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और महिला मंडल शकाहल की टीमों के मध्य रस्सा कस्सी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम विजयी रही।

 

इस अवसर पर नाहवींधार मेले के दौरान आयोजित की गई विभिन्न खेल व सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन भी किया गया। मुख्यातिथि ने सभी विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर उनकी हौंसला अफजाही की।

 

उन्होंने अपने संबोधन में मतदान का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के प्रति लोगों को जागरूक किया। उन्होंने 1 जून 2024 को होने वाले आम लोकसभा चुनावों में मतदान के शत प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए करसोग विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सभी मतदाता अपने मताधिकार की शक्ति का प्रयोग कर साफ छवि वाले प्रत्याशी का चयन कर राष्ट्र को उन्नति के पथ पर आगे ले जाने में अपना योगदान अवश्य प्रदान करें।

इस अवसर पर तहसीलदार करसोग कैलाश कौंडल ने मुख्यातिथि को शॉल टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मनित किया।

 

इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी वैशाली शर्मा, बाल विकास परियोजना अधिकारी विपाशा भाटिया, तहसील कल्याण अधिकारी भोपाल शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी हुमेश कुमार, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष व वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts