Friday, May 17, 2024

लोकसभा चुनाव के लिए ईवीएम एवं वीवीपैट की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन

  • लोकसभा चुनाव के लिए ईवीएम एवं वीवीपैट की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन

आपकी खबर, शिमला। 2 मई

लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट मशीनों की प्रथम रेंडमाइजेशन आज यहां उपायुक्त कार्यालय के एनआईसी कक्ष में की गई, जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में कुल 1731 बैलट यूनिट, 1432 कंट्रोल यूनिट एवं 1677 वीवी पैट मशीनें मौजूद है।

उन्होंने कहा कि मशीनों की प्रथम रेंडमाइजेशन विधानसभा क्षेत्रवार की गई। प्रथम रेंडमाइजेशन के उपरांत 3 मई, 2024 से मशीनों को संबंधित विधानसभा क्षेत्र में पूरे सुरक्षा दायरे में भेजना सुनिश्चित किया जाएगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में मशीनों के रखरखाव के लिए स्ट्रांग रूम की व्यवस्था की जा चुकी है, इसके उपरांत बूथ स्तर के लिए दूसरी रेंडमाइजेशन का आयोजन किया जाएगा तथा अंत में पर्यवेक्षक की उपस्थिति में 19 मई, 2024 को मशीनों की पेयरिंग के लिए रेंडमाइजेशन का आयोजन होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में कुल 1058 मतदान केन्द्र है, जिनके लिए 1326 बैलट यूनिट, 1326 कंट्रोल यूनिट एवं 1571 वीवी पैट मशीनों का आबंटन किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए मशीनों का आबंटन लगभग 125 से 150 प्रतिशत तक किया गया है ताकि मशीनों के खराब होने की स्थिति में आबंटित अतिरिक्त मशीनों को प्रयोग में लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि मशीनों के रेंडमाईजेशन के उपरांत जिला में 299 बैलट यूनिट अतिरिक्त रहेगे, जिसे वेयर हाउस फागू में सुरक्षित रखा जाएगा ताकि चुनाव में उम्मीदवारों की संख्या बढ़ने की स्थिति में इन बैलट यूनिट को प्रयोग में लाया जा सके।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) अजीत भारद्वाज, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, सहायक आयुक्त गोपाल चंद शर्मा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी पंकज गुप्ता, तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार किशोर ठाकुर सहित विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts