Tuesday, May 28, 2024

पीएम मोदी ने देश में सभी वर्गों का खास ख्याल रखा, कर्मचारी विरोधी है कांग्रेस सरकार : जयराम

  • पीएम मोदी ने देश में सभी वर्गों का खास ख्याल रखा, कर्मचारी विरोधी है कांग्रेस सरकार : जयराम
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले दस साल के कार्यकाल में 51.40 करोड़ रोजगार का सृजन हुआ : बिंदल

 

आपकी खबर, शिमला। 15 मई

जिला शिमला पेन्शर्नज एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण मंच ने बुधवार को कालीबाड़ी हॉल शिमला में सम्मेलन का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता कल्याण मंच के अध्यक्ष मदन शर्मा ने की तथा विशेष आमंत्रित भारतीय राज्य पेंश्नर्ज महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष घनश्याम शर्मा भी मंच पर विराजमान रहें। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी उक्त सम्मेलन में शिरकत की एवं पेशनर्ज की जवलन्त मांगों का समर्थन किया।

मंच के महासचिव भूप राम वर्मा ने सम्मेलन की कार्यवाही की जानकारी देते हुए बताया कि उक्त बैठक में शिमला जिला से लगभग तीन सौ पेंशनर्ज ने भाग लिया जिसमें निम्न प्रमुख मांगों पर विचार विर्मश किया गया।

01 जनवरी 2016 से 31 दिसम्बर 2021 की समय अवधि में सेवानिवृत हुए पेंशनरों को ग्रेचयूटी, लीव इनकेशमेंट, कम्पयुटेशन तथा पेंशन एरीयर का भूगतान किया जाना, पे मेट्रीक्स के रिवाइड पेंशन फिक्सेशन के केसिज या तो अभी तक डिपार्टमैन्ट से नहीं भेजे गये और या बाकि के ए० जी० कार्यालय में लम्बित पड़े हैं। पेशनर्ज की आयु 65,70, व 75 वर्ष पूर्ण होने पर क्रमशः 5, 10 व 15 प्रतिशत भत्ता वृद्धि को क्रमशः मूल वेतन के साथ जोड़ कर दिया जाना आपेक्षित हैं।

यह उल्लेखनीय है कि 1 जनवरी 2022 के बाद सेवा निवृत पेंशनरों को ग्रेचयुटी लीवइनकेशमेंट कम्युटेशन आदि के लाभ दे दिये गये हैं जबकि जनवरी 2016 से दिसम्बर 2021 तक सेवानिवृत पेंशनरों को उक्त लाभ से दरकिनार किया गया है। जो एक पीक एण्ड चूज प्रक्रिया को दर्शाता हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि एक तरफ पीएम मोदी ने देश में सभी वर्गों का खास ख्याल रखा है वहीं दूसरी ओर वर्तमान सरकार कर्मचारी विरोधी सरकार है। आज कल छठे वेतन आयोग का लाभ न मिलने पर बिजली बोर्ड पेंशनर्ज आक्रोशित हैं और सरकार गहरी नीद में सो रही है। लोकसभा चुनाव से पहले हिमाचल में बिजली बोर्ड पेंशनरों का हल्ला शुरू हो गया है। पेंशनर्ज की मांगें पूरी न होने की वजह से चुनाव के बहिष्कार की धमकी दे रहे हैं लेकिन सरकार ख़ामोश बैठी हुई है।

 

उन्होंने कहा की वर्तमान कांग्रेस सरकार एक झूठी सरकार है, जो वादा करती है वह कभी पूरा नहीं करती है और ऐसे एक नहीं अनेकों महत्वपूर्ण उदाहरण है जिसे यह सिद्ध होता है कि इस सरकार की नीयत में ही खोट है। वर्तमान सरकार ने डेढ़ साल के कार्यकाल में सिर्फ़ लोगों को गुमराह करने और उन्हें मिली सुविधाएं छीनने का काम किया है। इस समय भी कांग्रेस तमाम तरह के भ्रम फैला कर लोगों को बरगलाने का काम कर रही है लेकिन मैं यह साफ़ कर देना चाहता हूँ कि भाजपा बदले की राजनीति के तहत कार्य नहीं करती है।

 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि देश की जनता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति, नीयत और नेतृत्व पर विश्वास है। पीएम मोदी जो कहते हैं वह करके दिखाते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले दस साल (2014-24) के कार्यकाल में 51.40 करोड़ रोजगार का सृजन हुआ। इनमें 19.79 करोड़ रोजगार का सृजन सरकार की विभिन्न स्कीम व नीतियों की वजह से हुआ तो 31.61 करोड़ रोजगार बैंकों की तरफ से कारोबार के लिए दिए गए कर्ज की वजह से संभव हो सका। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ने रोजगार सृजन में प्रमुख भूमिका निभाई। मुद्रा योजना की मदद से हर साल औसतन 3.16 करोड़ लोगों को रोजगार मिला। यह दावा स्काच ग्रुप ने अपनी रिपोर्ट में किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज में देश ख़ुशहाली की ओर बढ़ रहा है, यह पूरी दुनिया देख रही है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts