मंडी

विकासात्मक कार्यों को स्पीड-अप करने के लिए चलाया सरकार गांव के द्वार : विनय कुमार

  • विकासात्मक कार्यों को स्पीड-अप करने के लिए चलाया सरकार गांव के द्वार : विनय कुमार
  • करसोग विधानसभा क्षेत्र की बखरोट पंचायत में किया कार्यक्रम का आयोजन

आपकी खबर, करसोग। 19 जनवरी

जन कल्याण को समर्पित राज्य सरकार के महत्वकाक्षी कार्यक्रम सरकार गांव के द्वार का आयोजन करसोग विधानसभा क्षेत्र की बखरोट पंचायत में किया गया। पंचायत के मेला मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष विनय कुमार मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए।

कार्यक्रम में करसोग क्षेत्र की पांच पंचायतों ग्राम पंचायत बखरोट, सोरता, कलाशन कनेरी माहोग व दच्छैण को शामिल किया गया था। मुख्यातिथि ने चिन्हित पंचायतों के लोगों की विभिन्न समस्याओं को सुना और अधिकतर समस्याओं का विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा मौके पर ही समाधान किया गया।

 

  • विकासात्मक कार्यों को किया गया है स्पीडअप

इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि लोगों समस्याओं का समाधान घर द्वार पर ही करने के मकसद से राज्य सरकार ने सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम शुरू किया है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा के कारण विकास कार्य प्रभावित हुए हैं और उन्हें स्पीड-अप करने के लिए राज्य सरकार ने इस महत्वकांक्षी कार्यक्रम को शुरू किया है। ताकि राज्य के लोगों को राहत पहुंचाने के साथ-साथ विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सके।

 

  • अनेक नई योजनाएं शुरू

प्रदेश सरकार ने सत्ता में आते ही प्रदेश के कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल कर लाभान्वित किया है। अनाथ बच्चों केे लिए सुख-आश्रय योजना शुरू कर 4000 अनाथ बच्चों को चिल्ड्रन आफ द स्टेट के रूप में अपनाया है। बेरोजगार युवाओं के लिए 680 करोड़ रुपये से राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना शुरू की है। गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी गवर्नमेंट माॅडल डे-बोर्डिंग स्कूल खोले जा रहे है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम आरम्भ करने का निर्णय भी लिया है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार राज्य सरकार अपनी सभी गारंटियों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

 

  • विकास कार्याें पर करोड़ों रुपये किए जा रहे है व्यय

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि करसोग क्षेत्र में करोड़ों रुपये विकासात्मक कार्यो पर व्यय किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत क्षेत्र में सड़कों के निर्माण पर 62 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे है, जबकि नावार्ड के तहत दो सड़कों के निर्माण पर लगभग 13 करोड़ रुपये व्यय किए जाने है। इसके अतिरिक्त नाबार्ड के तहत ही क्षेत्र में 20 करोड़ रुपये से बनने वाली विभिन्न सड़कों की डीपीआर स्वीकृति के लिए भेजी गई और क्षेत्र की सड़कों के मरम्मत व रख रखाव के कार्यो के लिए लगभग 3 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए है।

 

  • सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने बांटी प्रचार सामग्री, गीत संगीत से सरकार की उपलब्धियों का किया प्रचार

 

बखरोट पंचायत के मेला मैदान में हुए कार्यक्रम में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम को लेकर विशेष रूप प्रकाशित प्रचार सामग्री का वितरण किया। विभाग ने सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों को संकलित कर तैयार की गई बुकलेट तथा अन्य प्रचार सामग्री भी लोगों को भेंट की।

इसके अतिरिक्त सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के नाटय दल ने गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी इस मौके पर उपलब्ध लोगों को दी ताकि अधिक से अधिक लोग राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button