Monday, May 20, 2024

किन्नौर से 129 पोलिंग पार्टियां भेजीं, सुरक्षा के उचित प्रबंध

आपकी खबर, किन्नौर।

 

 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त किन्नौर अपूर्व देवगन ने बताया कि 68-किन्नौर विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों के लिए 129 मतदान पार्टियां अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गई है तथा शाम तक सभी अपने गंतव्य पर पहुंच जाएगी। मतदान दलों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 27 बसों के अतिरिक्त छोटे वाहनों का भी प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि 68-किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में 129 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनमें 3 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं।

अपूर्व देवगन ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सुविधाएं प्रदान की गई हैं ताकि मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि 129 मतदान केंद्रों में से 65 मतदान केंद्रों पर वैबकाॅस्टिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 516 अधिकारियों व कर्मचारियों को तैनात किया गया है जिनमें 129 पीठासीन अधिकारी, 129 सहायक पीठासीन अधिकारी व 258 मतदान अधिकारी शामिल हैं।

इसके अलावा 104 पीठासीन, सहायक पीठासीन व मतदान अधिकारी रिजर्व में रखे गए हैं। इसके अलावा 18 जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, 8 सैक्टर मैजिस्ट्रेट, 27 सैक्टर मैजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 3 आदर्श मतदान केंद्र, 30-रिस्पा, 51-कल्पा, 112-भावानगर-1 स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा संचालित 2 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनमें एक मतदान केंद्र 55-रिकांग पिओ-1, (अधिशाषी अभियन्ता कार्यालय जल-शक्ति विभाग) तथा 56-रिकांग पिओ-2 (ठाकुर सेन नेगी महाविद्यालय रिकांग पिओ) में स्थापित किया गया है।

उन्होंने बताया कि किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में 2 शैडो एरिया मतदान केंद्र सुमरा तथा चारंग है। उन्होंने कहा कि जिले का सबसे ऊंचाई पर स्थित मतदान केंद्र 3662 मीटर पर नाको में स्थापित किया गया है जबकि सबसे कम ऊंचाई पर स्थित मतदान केंद्र 2086 मीटर की ऊंचाई पर चोरा-1 में स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि रूपी स्थित मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए मतदान दल को लगभग 5 कि.मी. पैदल चलकर पहुंचना होगा। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक मतदाता 68-सांगला-1 मतदान केंद्र में 954 मतदाता जबकि सबसे कम मतदाता 6-का मतदान केंद्र पर केवल 14 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में 4 अति संवेदनशील तथा 11 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं।

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर कोविड महामारी को देखते हुए प्रत्येक मतदान केंद्र पर कोविड व्यवाहार अनुरूप व्यवस्था की गई है तथा प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग के लिए आंगनवाड़ी व आशा-कार्यकर्ताओं की तैनाती की गई है।

पुलिस अधीक्षक अशोक रत्न ने बताया कि शांतिपूर्वक तथा भयमुक्त मतदान सुनिश्चित बनाने के लिए मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 10 सैक्शन तथा 425 पुलिस जवान व 131 होमगार्ड के जवान शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अति संवेदनशील मतदान केंद्र पर हाॅफ सैक्शन केंद्रीय सशस्त्र बल व एक कान्सटेबल, संवेदनशील मतदान केंद्रों पर एक सहायक पुलिस निरीक्षक या मुख्य आरक्षी तथा एक काॅन्सटेबल तैनात किए गए हैं व अन्य मतदान केंद्रों पर एक पुलिस जवान व एक काॅन्सटेबल तैनात किया गया है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts