Friday, May 3, 2024

आबादी सवा लाख के पार, एक दंत चिकित्सक कर रहा उपचार

स्वास्थ्य खण्ड में रिक्त पड़े दंत चिकित्सकों के पदों को नहीं भर पाई सरकार

नागरिक चिकित्सालय पहुंच रहे रोगियों को करना पड़ रहा लंबा इंतजार

आपकी खबर, शिमला।

जिला मंडी के विधानसभा क्षेत्र करसोग में सवा लाख आबादी को दंत चिकित्सीय सेवाएं प्रदान करने का जिम्मा प्रदेश के स्वास्थ्य महकमे ने मात्र एक दंत चिकित्सक को सौंप रखा है। करसोग के साथ सटे इलाकों में शुमार नाचन हलके के अलावा सुंदरनगर व सराज हलके के कुछ मरीज भी दंत चिकित्सीय सेवाओं के लिए करसोग ही पहुंचते हैं। करसोग स्थित नागरिक चिकित्सालय में दांतों का ईलाज करवाने पहुंच रहे मरीजों की सुविधा के लिए एक मात्र दंत चिकित्सक ऊंट के मुह में जीरा साबित हो रहा है।

रोजाना दर्जनों की तादाद में नागरिक चिकित्सालय पहुंचने वाले मरीजों को दंत चिकित्सक के छुट्टी पर होने के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चिकित्सालय में दंत चिकित्सक के न होने पर मरीजों को निजी डेंटल क्लीनिकों का रूख करना पड़ता है। ऐसा नहीं है कि करसोग में महज एक ही दंत चिकित्सक का पद स्वीकृत है। नागरिक चिकित्सालय करसोग में दंत चिकित्सक का एक पद रिक्त चल रहा है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पांगणा के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुराग व स्यांज बगड़ा में भी दंत चिकित्सकों के पद रिक्त चल रहे हैं। कुल मिलाकर करसोग विधान सभा की यदि बात करें तो स्वास्थ्य खण्ड करसोग के तहत आने वाले चिकित्सालयों में 5 दंत चिकित्सकों में से 4 पद खाली हैं। स्वास्थ्य खण्ड करसोग में रिक्त पड़े दंत चिकित्सकों के पदों को सरकार नहीं भर पाई है। स्वास्थ्य विभाग भी इस दिशा में कोई कारगर कदम अभी तक नहीं उठा पाया है। विभाग की इस नाकामी के चलते मरीजों को अपनी जेबें ढीली करते हुए निजी डेंटल क्लीनिकों के चक्कर लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है।

नागरिक चिकित्सालय करसोग में दंत चिकित्सीय सेवाओं के लिए पहुंच रहे मरीजों को कई मर्तबा काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है। मरीजों की संख्या ज्यादा होने के चलते एक मात्र दंत चिकित्सक को ही सभी मरीजों का निरीक्षण व बीमारी का निदान करने के लिए कड़ी मशकत करनी पड़ रही है। नागरिक चिकित्सालय करसोग में दंत चिकित्सीय सेवाओं के लिए चिकित्सालय पहुंचने वाले रोगियों की ओपीडी का मासिक आंकड़ा तकरीबन 700 है। ऐसे में अपना ईलाज करवाने चिकित्सालय पहुंचने वाले मरीजों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग को भेजी है रिक्त पदों की जानकारी : बी.एम.ओ.

स्वास्थ्य खण्ड करसोग में रिक्त पड़े दंत चिकित्सकों के पदों को लेकर कार्यकारी खण्ड स्वास्थ्य अधिकारी (बी.एम.ओ.) डा. कंवर सिंह गुलेरिया ने बताया कि रिक्त पड़े दंत चिकित्सकों के पदों की जानकारी महकमें के उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि नागरिक चिकित्सालय करसोग में तैनात एकमात्र दंत चिकित्सक अपनी नियमित सेवाएं दे रहे हैं तथा मरीजों को बेहतर दंत चिकित्सीय सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

करसोग में दंत चिकित्सकों के पद भरे सरकार-भानू प्रकाश

नगर पंचायत करसोग के युवा पार्षद एवं समाज सेवी भानू प्रकाश ने सरकार व स्वास्थ्य विभाग से मांग की है कि प्राथमिकता के आधार पर करसोग में रिक्त पड़े दंत चिकित्सकों के पद भरे जाएं ताकि जनता को घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। काफी लंबे अरसे से करसोग क्षेत्र की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। ऐसे में सरकार व स्वास्थ्य विभाग को कारगर कदम उठाते हुए क्षेत्र की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयास करने चाहिए।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts