Sunday, May 19, 2024

नगर पंचायत करसोग की डंपिंग साईट पर ग्रामीणों ने किया बवाल

 

  • मौके पर पहुंचे नगर पंचायत उपाध्यक्ष को करना पड़ा विरोध का सामना
  • साईट खाली नहीं की तो नपं कार्यालय के बाहर लगा देंगें कूड़े का ढ़ेर

आपकी खबर, करसोग

नगर पंचायत करसोग का कूड़ा कर्कट ठिकाने लगाने के लिए बनाई गई डंपिंग साईट पर ग्रामीणों ने जमकर बवाल किया। नगर पंचायत करसोग के साथ सटी ग्राम पंचायत केलोधार के गांव बालना में बनाई गई डंपिंग साईट को निशाना बनाते हुए ग्रामीणों ने इसे तुरंत प्रभाव से खाली करने के लिए आंदोलन शुरू कर दिया है। शुक्रवार को प्रभावित बालना गांव के दर्जनों महिलाओं व पुरूषों ने डंपिंग साईट पर पहुंचकर इसका खुलकर विरोध किया। विरोध स्वरूप ग्रामीणों ने नगर पंचायत प्रशासन के खिलाफ प्रर्दशन करते हुए जमकर नारेबाजी भी की। शुक्रवार दोपहर बाद डंपिंग साईट पर ग्रामीणों के बुलाने पर मौके पर पहुंचे नगर पंचायत करसोग के उपाध्यक्ष बंसी लाल कौंडल को भी ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। बालना गांव में निजी भूमि पर बनी डंपिंग साईट को एक सप्ताह के भीतर खाली करने की चेतावनी देते हुए ग्रामीणों ने दो टूक शब्दों में कहा है कि ग्रामीण अपने खर्चे पर कूड़ा डंपिंग साईट से उठाकर नगर पंचायत कार्यालय के बाहर फैंक देंगे।

मौके पर पहुंचे ग्रामीणों के मुताबिक कूड़े के ढ़ेर पर भिनभिना रही मक्खियां उनके घरों तक पहुंच रही है जिससे बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ गया है। इसके अलावा जगंली जानवर व बंदर भारी तादाद में डंपिंग साईट पर पहुंच कर कूड़ा कचरा इधर उधर फैला रहे हैं। कूड़ा कर्कट लोगों की ऊपजाऊ भूमि पर फैल रहा है जिससे खेती करने योग्य भूमि बंजर होने लगी है। डंपिंग साईट से होकर गुजरने वाले रास्तों से ग्रामीणों का गुजरना बेहद मुश्किल हो चला है। स्कूली छात्रों को वहां से गुजरते हुए बंदरों के हमले का डर बना रहता है। बंदर कहीं स्कूली छात्रों पर हमला न कर दें इसी बात का डर ग्रामीणों को हर वक्त सताता रहता है। ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन व नगर पंचायत प्रशासन से मांग की है कि डंपिंग साईट को जल्द से जल्द कहीं और बदला जाए ताकि ग्रामीणों को डंपिंग साईट से होने वाली मुश्किलों से समय रहते निजात मिल सके।

ग्राम पंचायत के जनरल हाउस में ग्रामीणों ने की है शिकायत – पंचायत प्रधान


नगर पंचायत करसोग का कूड़ा कर्कट ठिकाने लगाने के लिए ग्राम पंचायत केलोधार के गांव बालना में बनाई गई डंपिंग साईट को लेकर पंचायत प्रधान मोहर सिंह ने बताया कि डंपिंग साईट को लेकर पंचायत के जनरल हाउस में ग्रामीणों ने शिकायत दर्ज करवाई है। ग्रामीणों द्वारा डंपिंग साईट को लेकर जताई गई आपति पर नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। उन्होने बताया कि नगर पंचायत प्रशासन ने डंपिंग साईट बनाने के लिए ग्राम पंचायत से एन.ओ.सी. तक नहीं ली है। पंचायत की जनता को डंपिंग साईट से होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। मामले को लेकर जल्द ही नगर पंचायत के पार्षदों व प्रशासनिक अधिकारियों से बात की जाएगी।

डंपिंग साईट का मुआयना करेंगे पार्षद व कनिष्ठ अभियंता – सचिव


डंपिंग साईट पर हुए ग्रामीणों के प्रदर्शन को लेकर तहसीलदार एवं नगर पंचायत सचिव राजेंद्र ठाकुर ने बताया कि नगर पंचायत करसोग के पार्षद व कनिष्ठ अभियंता डंपिंग साईट का मुआयना करेंगे। डंपिंग साईट को कवर करने के लिए लोहे की चादरों से डंपिंग साईट को ढके जाने की योजना बनाई जा रही है। ग्राम पंचायत की एन.ओ.सी. को लेकर उन्होने बताया कि डंपिंग साईट को शुरू करने से पहले सभी औपचारिकताएं पूरी की गई हैं। नियमानुसार डंपिंग साईट आबादी वाले ईलाके से 100 मीटर दूर है तथा डंपिंग साईट के नीचे से होकर कोई भी पानी का स्त्रोत नहीं है। ऐसे में ग्राम पंचायत की एन.ओ.सी. की आवश्यकता नहीं है। ग्रामीणों की समस्या का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

ग्रामीणों की समस्या जायज, जल्द किया जाएगा समाधान – उपाध्यक्ष


मामले को लेकर नगर पंचायत उपाध्यक्ष बंसी लाल कौंडल ने बताया कि ग्रामीणों ने डंपिंग साईट को लेकर प्रदर्शन किया है। इस दौरान ग्रामीणों ने उन्हे भी डंपिंग साईट पर बुलाया था तथा अपनी समस्या से अवगत करवाया। ग्रामीणों की समस्या जायज है तथा जल्द ही इसका समाधान किया जाएगा। जहां तक बात है जंगली जानवरों व बंदरों के डंपिंग साईट में घुसने की तो वहां पर लगी सोलर फैंसिंग टूट गई है जिसे दुरूस्त करने के लिए कहा गया है। उन्होने बताया कि नगर पंचायत का कूड़ा कर्कट डंपिंग साईट पर फैंकने के बाद उसके सही निष्पादन की दिशा में भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। कूड़े का वैज्ञानिक विधि से निष्पादन करने के लिए नगर पंचायत के स्वच्छता पर्यवेक्षक को आदेश दिए गए हैं।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts